Kamala Harris to visit Abu Dhabi to condole the demise of UAE President

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, कमला हैरिस ने यूएई के राष्ट्रपति के निधन पर जताया दुख, दी श्रद्धांजलि

UAE President passes away : प्रतिनिधिमंडल शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के साथ ही

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : May 16, 2022/1:02 pm IST

दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के इंतकाल के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल सोमवार को देश की राजधानी पहुंच रहा है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

प्रतिनिधिमंडल शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के साथ ही, यूएई के नए राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के नए हुक्मरान शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान से भी मुलाकात करेगा। शेख मोहम्मद दिवंगत शेख खलीफा के सौतेले भाई हैं। उनका शुक्रवार को इंतकाल हो गया था। वह लंबे वक्त से बीमार थे।

यह भी पढ़ें:  कटनी में पानी की किल्लत से जूझ रहे लोग, आंदोलन के बाद भी इलाके में स्थिति जस की तस

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में हैरिस के अलावा विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन, सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स और जलवायु दूत जॉन किर्बी शामिल हैं।

गौरतलब है कि शेख मोहम्मद लंबे वक्त से शासन चला रहे थे और उन्होंने देश की विदेश नीति को आकार दिया है, क्योंकि शेख खलीफा को करीब 10 साल पहले मस्तिष्क आघात हुआ था और तब से ही वह बीमार थे।

यह भी पढ़ें: पति की ऐसी हरकत से परेशान बीवी ने उठाया ये खौफनाक कदम, बॉयफ्रेंड ने दिया साथ, वारदात में सनसनी

शेख खलीफा के निधन के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दुख जताने के लिए सप्ताहांत पर अबू धाबी पहुंचने वाले शुरुआती यूरोपीय नेता थे।

अबू धाबी के लिए रवाना होने से पहले हैरिस ने कहा कि वह राष्ट्रपति जो बाइडन की तरफ से शेख खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त करने और यूएई के साथ अमेरिका के अहम रिश्तों को मजबूत करने के लिए जा रही हैं।

यह भी पढ़ें:  गरमाते जा रहा OBC आरक्षण का मुद्दा, सरकार ने वक्त पर नहीं दिया जवाब तो…

उन्होंने पत्रकारों से कहा “अमेरिका यूएई के साथ हमारे संबंधों और साझेदारी की मजबूती को काफी गंभीरता से लेता है। हम वहां अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए जा रहे हैं।”

भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शेख खलीफा के निधन पर रविवार को भारत की ओर से शोक व्यक्त किया। नायडू ने कहा कि भारत और उसके लोग इस मुश्किल समय में यूएई के साथ खड़े हैं।