ला पालमा द्वीप के ज्वालामुखी के फटने की ताकत तेज हुई, गाढ़ा लावा निकल रहा है |

ला पालमा द्वीप के ज्वालामुखी के फटने की ताकत तेज हुई, गाढ़ा लावा निकल रहा है

ला पालमा द्वीप के ज्वालामुखी के फटने की ताकत तेज हुई, गाढ़ा लावा निकल रहा है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : October 5, 2021/8:16 pm IST

कैनरी द्वीप, पांच अक्टूबर (एपी) स्पेन के एक द्वीप पर स्थित ज्वालामुखी ने फटने की ताकत मंगलवार को और बढ़ा ली तथा इसमें से गाढ़ा लावा निकलने लगा।

ज्वालामुखी में 19 सितंबर से विस्फोट शुरू हुआ था, जिसके बाद उत्तर पश्चिम अफ्रीका तट पर कैनरी द्वीप समूह के ला पालमा द्वीप पर छह हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा।

इस वजह से करीब 946 घर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं, जबकि किसान अपनी केले की फसल को बचाने के लिये मशक्कत कर रहे हैं, क्योंकि लावा नष्ट सड़कों और पानी के पाइपों में बह रहा है।

कैनरी द्वीप ज्वालामुखी संस्थान, इन्वॉलकैन ने मंगलवार को कहा कि ला पालमा ज्वालामुखी में गतिविधि ‘विस्फोटक’ हो गई है और उसमें से ज्वलखण्डाश्म गिर रहे हैं।

इनवॉल्कन की गणना के अनुसार, ज्वालामुखी ने कम से कम 250,000 टन सल्फर डाइऑक्साइड और 35 मिलियन क्यूबिक मीटर मैग्मा उत्सर्जित किया है। कैमरों में कैद हुआ है कि ज्वालामुखी से गाढ़ा लावा निकल रहा है।

द्वीप के पर्यटन प्रमुख आर कमाचो ने मंगलवार को बताया कि द्वीप सैलानियों के लिए खुला है और उन्होंने पर्यटकों से द्वीप आते रहने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि ला पालमा सुरक्षित द्वीप है, जहां बच्चे स्कूल जाते हैं और सामान की आपूर्ति की जाती है।

उन्होंने कहा कि द्वीप का सिर्फ 10 फीसदी इलाका प्रभावित है और द्वीप के अन्य हिस्सों में जिंदगी सामान्य तरीके से चल रही है।

एपी

नोमान दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)