माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर पॉल एलन का निधन, कैंसर से पीड़ित थे पॉल | Microsoft Cofounder Paul Allen:

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर पॉल एलन का निधन, कैंसर से पीड़ित थे पॉल

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर पॉल एलन का निधन, कैंसर से पीड़ित थे पॉल

: , March 9, 2021 / 09:26 PM IST

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर पॉल एलन का 65 साल की उम्र में कैंसर से निधन हो गया। पॉल एलन और बिल गेट्स ने साथ मिलकर दुनिया को टेक्नोलॉजी की नई उड़ान में आगे बढ़ाया था।  

पढ़ें- पांच सितारा होटल में बसपा पूर्व सांसद के बेटे की दबंगई, लहराई पिस्तौल..देखें वीडियो

पॉल एलन ने दो सप्ताह पहले ही सार्वजनिक तौर पर कहा था कि उन्हें दोबारा नॉन हॉजकिन्स लिम्फोमा (एक प्रकार का कैंसर) ने घेर लिया है। नौ साल पहले भी इसका इलाज कराया था, लेकिन बीमारी दोबारा लौट आई।  पॉल एलन के निधन पर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, ‘हमारी कंपनी, इंडस्ट्री और समुदाय के प्रति एलन का योगदान अतुलनीय है’। माइक्रोसॉफ्ट के मौजूदा सीईओ सत्या नडेला ने कहा, ‘माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक के रूप में उन्होंने जादुई उत्पाद, अनुभव और संस्थान बनाए, और ऐसा करने के दौरान उन्होंने दुनिया को बदल दिया.’ 

पढ़ें- नक्सलियों के बारुदी विस्फोट में तीन जवान घायल, सर्चिंग पर निकले जवानों को बनाया निशाना

एलन ने 1983 में माइक्रोसॉफ्ट छोड़कर वल्कन नाम की कंपनी बनाई। एलन अपने कारोबारी और समाजसेवा के काम वल्कन इंक नाम की कंपनी से संचालित करते थे। वे एलन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक रिसर्च में भी काफी सक्रिय थे। उन्होंने अमेरिका में दो स्पोर्ट्स टीम सिएटल हॉक्स (फुटबॉल) और की पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स (बास्केटबॉल) खरीदी थीं। सिएटल साउंडर्स नाम की फुटबॉल टीम में भी उनकी हिस्सेदारी थी। एलन ने स्ट्रेटोलॉन्च नाम की एक स्पेस कंपनी भी बनाई। इसने सबसे बड़े विंग वाला प्लेन बनाया है। कैलिफोर्निया के मोजावे में इसकी टेस्टिंग की जा रही है। 2019 में यह पहली उड़ान भरेगा। 

 

वेब डेस्क, IBC24

 

#HarGharTiranga