यूरोप में बाढ़ से 30 से अधिक लोगों की मौत, दर्जनों लापता | More than 30 people killed, dozens missing in Europe floods

यूरोप में बाढ़ से 30 से अधिक लोगों की मौत, दर्जनों लापता

यूरोप में बाढ़ से 30 से अधिक लोगों की मौत, दर्जनों लापता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 15, 2021/2:07 pm IST

बर्लिन, 15 जुलाई (एपी) जर्मनी और बेल्जियम में बृहस्पतिवार को आई भीषण बाढ़ के चलते यूरोप में बाढ़ से 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य लापता हैं। बाढ़ के चलते सड़कें जलमग्न हो गईं, अनेक कार पानी में बह गईं और इमारतें नष्ट हो गईं।

पश्चिमी यूरोप में हाल के दिनों में आए तूफान और भारी बारिश की वजह से नदियां और जलाशय उफान पर हैं जिससे उनके तटबंध टूट गए हैं तथा अचानक बाढ़ आ गई।

जर्मनी के पश्चिमी क्षेत्र यूकिर्शेन के अधिकारियों ने कहा कि वहां बाढ़ के चलते आठ लोगों की मौत हुई है। फोन और इंटरनेट संपर्क टूट जाने के कारण राहत और बचाव कार्य में बाधा आ रही है।

देश की एहरेवीलर काउंटी के अधिकारियों ने कहा कि बारिश और बाढ़ के चलते एफेल क्षेत्र के शुल्ड गांव में बीती रात कई मकानों के नष्ट हो जाने के कारण 18 लोगों की मौत हो गई तथा लगभग 70 लोग लापता हैं।

उन्होंने कहा कि अनेक लोग अपने घरों की छतों पर फंसे हैं और मदद का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारियों ने राहत एवं बचाव कार्य में नौकाओं और हेलीकॉप्टरों को लगाया है। जर्मनी की सेना ने राहत कार्य में मदद के लिए 200 सैनिकों को भेजा है।

अमेरिका की यात्रा पर गईं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि वह बाढ़ की खबरों से चिंतित हैं और जिन लोगों की जान गई हैं, उनके ‘‘परिजनों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करती हूं।’’

पड़ोसी देश बेल्जियम से भी बाढ़ के चलते जान-माल के नुकसान की खबरें हैं।

कई मीडिया प्रतिष्ठानों ने अपनी खबरों में कहा कि बेल्जियम के पूर्वी वेर्वीस में चार लोगों की मौत हुई है तथा देश के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में कई राजमार्ग जलमग्न हो गए हैं और रेल एवं सड़क यातायात ठप हो गया है।

यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ने प्रभावित लोगों की मदद का संकल्प व्यक्त किया।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘बेल्जियम, जर्मनी, लग्जमबर्ग और नीदरलैंड में विनाशकारी बाढ़ में जान गंवाने लोगों के परिजनों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करती हूं। इस विपदा में जिन लोगों के मकान नष्ट हो गए हैं, उनसे मुझे सहानुभूति है। यूरोपीय संघ मदद के लिए तैयार है।’’

एपी नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)