इजराइल में नेतन्याहू के नेतृत्व में कामकाज संभालेगी 37वीं सरकार |

इजराइल में नेतन्याहू के नेतृत्व में कामकाज संभालेगी 37वीं सरकार

इजराइल में नेतन्याहू के नेतृत्व में कामकाज संभालेगी 37वीं सरकार

:   Modified Date:  December 29, 2022 / 04:42 PM IST, Published Date : December 29, 2022/4:42 pm IST

यरूशलम, 29 दिसंबर (भाषा) इजराइल में बृहस्पतिवार को देश की 37वीं सरकार की ताजपोशी हो सकती है और बेंजामिन नेतन्याहू इस यहूदी राष्ट्र के प्रमुख बन सकते हैं।

इजराइल में सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले 73 वर्षीय नेतन्याहू बृहस्पतिवार शाम में शपथ-ग्रहण कर सकते हैं। उन्होंने बुधवार को देश की संसद नेसेट में छह दलों के हस्ताक्षर वाले गठबंधन समझौतों को प्रस्तुत किया था।

नेतन्याहू को सदन के 120 सदस्यों में से 64 का समर्थन प्राप्त है जो सभी दक्षिणपंथी हैं।

गत एक नवंबर को हुए चुनाव में नेतन्याहू के नेतृत्व में दक्षिणपंथियों की अगली सरकार बनने के स्पष्ट जनादेश के बावजूद, गठबंधन सहयोगियों में अंतिम समय तक बातचीत चलती रही।

नेसेट ने गठबंधन के सहयोगी दलों द्वारा प्रस्तुत कानूनों को पारित किया और शास पार्टी के नेता आर्येह देरी के मंत्री बनने का रास्ता साफ किया जबकि वह पिछले दिनों एक मामले में दोषी ठहराये गये।

इस बीच फलीस्तीनी प्राधिकार (पीए) ने आगामी इजराइली सरकार के पश्चिमी तट पर बस्तियों का बिस्तार करने के एजेंडे की आलोचना की है और इसे ‘खतरनाक’ करार दिया है।

पीए अध्यक्ष महमूद अब्बास के प्रवक्ता नाबिल अबू रुदीनेह ने कहा, ‘‘ये दिशानिर्देश खतरनाक तरीके से टकराव बढ़ाने वाले हैं और इसका असर क्षेत्र पर दिखाई देगा।’’

यरूशल में नेसेट के बाहर सैकड़ों इजराइलियों ने नयी बनने जा रही सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। उधर नेतन्याहू ने संसद में शोर-शराबे के बीच संबोधन दिया और विपक्षी सदस्यों ने बार-बार उनके भाषण में टोका-टोकी की।

भाषा

वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)