PM Modi Speech in US Parliament : अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में बोले पीएम मोदी, लोकतंत्र हमारे पवित्र और साझा मूल्यों में से एक |

PM Modi Speech in US Parliament : अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में बोले पीएम मोदी, लोकतंत्र हमारे पवित्र और साझा मूल्यों में से एक

PM Modi Speech in US Parliament: लोकतंत्र हमारे पवित्र और साझा मूल्यों में से एक है। पूरे इतिहास में एक बात स्पष्ट रही है कि लोकतंत्र वह भावना है जो समानता और सम्मान का समर्थन करती है। लोकतंत्र वह विचार है जो बहस और चर्चा का स्वागत करता है।

Edited By :   Modified Date:  June 23, 2023 / 02:12 AM IST, Published Date : June 23, 2023/2:11 am IST

PM Modi Speech in US Parliament वाशिंगटन डीसी। अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में अपने संबोधन में कहा कि अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना एक बड़ा सम्मान है। इस सम्मान के लिए मैं भारत की 1.4 अरब जनता के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। मैं देख रहा हूं कि आप में से लगभग आधे लोग 2016 में यहां थे। मैं दूसरे आधे हिस्से में पुराने दोस्तों और नए दोस्तों का उत्साह भी देख सकता हूं।

मैं यहां इस सदी के लिए अपने आह्वान के बारे में बात करने के लिए आया हूं। जिस लंबे रास्त पर हमने यात्रा की है, हमने दोस्ती की परीक्षा दी है। 7 गर्मियों पहले जब मैं यहां आया था तब से बहुत कुछ बदल गया है, लेकिन बहुत कुछ वैसा ही बना हुआ है। जैसे कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच दोस्ती को गहरा करने की हमारी प्रतिबद्धता। पिछले कुछ सालों में AI, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काफी प्रगति हुई है। साथ ही, दूसरे AI, अमेरिका और भारत में और भी महत्वपूर्ण विकास हुआ है।

मैं धैर्य, अनुनय और नीति की लड़ाई से संबंधित हो सकता हूं। मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं। लेकिन मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि आप दो महान लोकतंत्रों – भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं।

PM Modi Speech in US Parliament लोकतंत्र हमारे पवित्र और साझा मूल्यों में से एक है। पूरे इतिहास में एक बात स्पष्ट रही है कि लोकतंत्र वह भावना है जो समानता और सम्मान का समर्थन करती है। लोकतंत्र वह विचार है जो बहस और चर्चा का स्वागत करता है। लोकतंत्र वह संस्कृति है जो विचार और अभिव्यक्ति को पंख देती है। भारत को प्राचीन काल से ही ऐसे मूल्यों का सौभाग्य प्राप्त है। लोकतांत्रिक भावना के विकास में भारत लोकतंत्र की जननी है।

पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका के रिश्तों की तुलना एआई से की। उन्होंने कहा, दोनों देशों के बीच अब भरोसे की मित्रता है। दोनों देशों के बीच विश्वास बढ़ा है, पिछले 7 साल में बहुत कुछ बदला है। पिछले साल भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं। हर मील का पत्थर महत्वपूर्ण है लेकिन यह विशेष है। हमने किसी न किसी रूप में हजारों वर्षों के विदेशी शासन के बाद अपनी 75 वर्षों की स्वतंत्रता की उल्लेखनीय यात्रा का जश्न मनाया। यह सिर्फ लोकतंत्र का ही नहीं बल्कि विविधता का भी उत्सव था

पीएम मोदी अमेरिका में एक रिकॉर्ड बनाने वाले पीएम बन गए हैं। वे भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो दूसरी बार अमेरिकी संसद के दोनों सदनों सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के संयुक्त सत्र को संबोधित किया है।

बता दें कि पीएम मोदी तीन दिन के अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं। सबसे पहले वे न्यूयॉर्क पहुंचे, वहां से वॉशिंगटन डीसी आए हैं। पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। उसके बाद साझा बयान जारी किया और पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए। वे गुरुवार को व्हाइट हाउस पहुंचे। यहां राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने उनका स्वागत किया। पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। उसके बाद साझा बयान जारी किया है। मोदी ने कहा कि भारत, लोकतंत्र से चलता है, वहां किसी से कोई भेदभाव नहीं किया जाता है।

read more: PM Modi Speech in US Parliament : अमेरिकी संसद में पीएम मोदी का संबोधन, कहा- भारत-अमेरिका दोनों महान लोकतांत्रिक देश 

read more:  PM Modi US Visit LIVE : अमेरिकी संसद में नमो मंत्र, पीएम मोदी बोले – भारत-अमेरिका मे जीवंत लोकतंत्र 

read more: अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में पीएम मोदी का संबोधन LIVE, बोले- यूएस संसद को संबोधित करना गर्व की बात