पुलिस ने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय परिसर से प्रदर्शनकारियों को हटाना शुरू किया |

पुलिस ने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय परिसर से प्रदर्शनकारियों को हटाना शुरू किया

पुलिस ने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय परिसर से प्रदर्शनकारियों को हटाना शुरू किया

:   Modified Date:  May 3, 2024 / 10:28 PM IST, Published Date : May 3, 2024/10:28 pm IST

लॉस एंजिलिस, तीन मई (एपी) पुलिस ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय (एनवाईयू) में प्रदर्शनकारियों को हटाना शुरू कर दिया, जो देश भर के कॉलेज परिसरों में फलस्तीन के समर्थन में हो रहे विरोध प्रदर्शनों से जुड़ा नवीनतम घटनाक्रम है।

इन विरोध प्रदर्शनों को लेकर देशभर के कॉलेज परिसरों में लगभग 2,200 गिरफ्तारियां की गई हैं।

उपायुक्त (अभियान) काज डौट्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि एनवाईयू ने अपने परिसर में अवैध कब्जा हटाने के लिए पुलिस सहायता का अनुरोध किया था।

डौट्री ने कहा कि पुलिस परिसर में है। संभावित गिरफ्तारियों पर विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं किया गया।

हालांकि, घटनाक्रम पर टिप्पणी का अनुरोध करते हुए एक संदेश एनवाईयू प्रवक्ता को भेजा गया है।

इस हफ्ते की शुरूआत में, कोलंबिया विश्वविद्यालय में एक कार्रवाई के दौरान 100 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया था, जहां इजराइल-हमास युद्ध पर विरोध प्रदर्शन हुए थे।

कोलंबिया विश्वविद्यालय की प्रशासनिक इमारत के भीतर एकत्र प्रदर्शनकारियों को हटाने के दौरान मंगलवार को एक अधिकारी से दुर्घटनावश गोली भी चल गई, जिसकी अभियोजक कार्यालय ने पुष्टि की है।

‘डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी’ एल्विन ब्राग के कार्यालय के एक प्रवक्ता डॉग कोहेन के मुताबिक, कोलंबिया परिसर में हैमिल्टन हॉल के भीतर मंगलवार देर रात अधिकारी द्वारा दुर्घटनावश चलाई गयी गोली में कोई घायल नहीं हुआ।

कोहेन ने बृहस्पतिवार को बताया कि गोली किसी को निशाना बनाकर नहीं चलायी गयी थी और उस वक्त वहां दूसरे अधिकारी मौजूद थे लेकिन आस-पास कोई छात्र मौजूद नहीं था।

उन्होंने बताया कि ब्राग का कार्यालय घटना की समीक्षा कर रहा है।

‘द एसोसिएटेड प्रेस’ द्वारा बृहस्पतिवार को जुटाये गये आंकड़ों में पाया गया कि 18 अप्रैल से अमेरिका के 43 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में गिरफ्तारी की कम से कम 56 घटनाएं हुई हैं।

एपी सुभाष वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)