राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नीदरलैंड दौरा, प्रधानमंत्री मार्क रूट के साथ विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा |

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नीदरलैंड दौरा, प्रधानमंत्री मार्क रूट के साथ विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा

राष्ट्रपति कोविंद, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री ने शानदार संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : April 6, 2022/8:41 pm IST

एम्स्टर्डम, छह अप्रैल (भाषा) नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने बुधवार को यहां एक सरकारी भोज में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मेजबानी की और इस दौरान उन्होंने कहा कि दोनों ने यूक्रेन में “भयावह स्थिति” के अलावा भारत और नीदरलैंड के बीच उत्कृष्ट संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

Read more : इलेक्ट्रिक वाहनों को मुफ्त में चार्ज कर सकेंगे कर्मचारी, इस कंपनी ने बनाया फ्री चार्जिंग प्वाइंट्स

रूट ने बैठक की तस्वीर के साथ ट्वीट किया, “आज दोपहर एक सरकारी भोज पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मेजबानी करना सम्मान की बात थी। हमने नीदरलैंड और भारत के बीच उत्कृष्ट संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। राष्ट्रपति कोविंद और मैंने यूक्रेन की भयावह स्थिति पर भी चर्चा की।” भोजन पर हुई बैठक में उनके साथ भारतीय स्टार्टअप के प्रतिनिधि भी शामिल हुए जिन्होंने कृत्रिम मेधा, वित्तीय प्रौद्योगिकी और आईटी सेवाओं जैसे क्षेत्रों में नीदरलैंड में काम शुरू किया है।

Read more :  आम आदमी को महंगाई का एक और बड़ा झटका, एक साथ इतने रुपए बढ़े सीएनजी गैस के दाम  

कई अन्य प्रमुख शक्तियों के विपरीत, भारत ने अभी तक यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस की आलोचना नहीं की है और उसने रूसी आक्रमण की निंदा करते हुए संयुक्त राष्ट्र के मंचों पर हुए मतदान से खुद को दूर रखा है। भारत संकट का समाधान कूटनीति और बातचीत से करने के वकालत करता रहा है। राष्ट्रपति कोविंद अपनी दो देशों की यात्रा के अंतिम चरण में तुर्कमेनिस्तान से सोमवार को एम्स्टर्डम पहुंचे – 1988 में राष्ट्रपति आर वेंकटरमन की यात्रा के 34 वर्षों के बाद देश के राष्ट्रपति की पहली नीदरलैंड यात्रा है – इस दौरान वह शीर्ष नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे। मंगलवार को नरेश विलेम अलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा ने राष्ट्रपति के सम्मान में राजकीय भोज का आयोजन किया।

Read more :  बलात्कार के बाद जन्मे बेटे ने दिलाया नाबालिग मां को इंसाफ, 27 साल बाद DNA जांच से आरोपी की पहचान 

राजकीय भोज में अपने संबोधन में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि यह वर्ष द्विपक्षीय संबंधों में एक मील का पत्थर है क्योंकि दोनों देश संयुक्त रूप से अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं जो भारत-नीदरलैंड साझेदारी की गहराई को दर्शाता है। कोविंद ने कहा, “दो संपन्न लोकतंत्रों और दो आर्थिक दिग्गजों के रूप में, भारत और नीदरलैंड प्राकृतिक साझेदार हैं। हम वैश्विक चुनौतियों के बहुपक्षीय समाधानों का एक साझा दृष्टिकोण साझा करते हैं।” उन्होंने कहा, “नीदरलैंड की हिंद-प्रशांत और यूरोपीय संघ (ईयू) में एक महत्वपूर्ण भूमिका है। एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के प्रमुख पैरोकारों के रूप में, हम वैश्विक शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लिए काम करने के लिए एक समान प्रतिबद्धता साझा करते हैं।”