रूस ने नयी परमाणु पनडुब्बी से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया |

रूस ने नयी परमाणु पनडुब्बी से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया

रूस ने नयी परमाणु पनडुब्बी से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया

:   Modified Date:  November 5, 2023 / 06:18 PM IST, Published Date : November 5, 2023/6:18 pm IST

मॉस्को, पांच नवंबर (एपी) रूसी सेना ने रविवार को कहा कि उसने परमाणु हमले करने में सक्षम एक नयी परमाणु पनडुब्बी से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

यूक्रेन में युद्ध को लेकर रूस और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ रहे तनाव के बीच यह रिपोर्ट आई है। उन तनावों को बढ़ाते हुए, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीते सप्ताह वैश्विक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध के रूस के अनुसमर्थन को रद्द करने वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए थे। साथ ही, मॉस्को ने कहा था कि अमेरिका के साथ समता स्थापित करने की आवश्यकता है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रणनीतिक मिसाइल पनडुब्बी ‘इंपीरेटर अलेक्जेंडर-3’ ने रूस के उत्तरी व्हाइट सी में पानी के भीतर से बुलवा मिसाइल को दागा गया, जिसने कामचटका के सुदूर-पूर्वी क्षेत्र में एक लक्ष्य पर हमला किया। बयान में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि यह परीक्षण कब हुआ।

‘इंपीरेटर अलेक्जेंडर-3’, नयी बोरेई श्रेणी की परमाणु पनडुब्बियों में से एक है, जिसपर एक बार में 16 बुलवा मिसाइलें तैनात की जा सकती हैं। यह आने वाले दशकों में देश की परमाणु ताकतों के मुख्य नौसैन्य घटक के रूप में काम कर सकती है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, पनडुब्बी का बैलिस्टिक मिसाइल दागना अंतिम परीक्षण है जिसके बाद इसे नौसेना के बेड़े में शामिल करने पर निर्णय लिया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूसी नौसेना के पास वर्तमान में तीन बोरेई श्रेणी की पनडुब्बियां सेवारत हैं। इसके अलावा, एक पनडुब्बी का परीक्षण पूरा हो गया है और तीन अन्य निर्माणाधीन है।

एपी अभिषेक सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)