तबलीगी जमात में शामिल हुए 41 हजार लोगों की तलाश जारी, पाकिस्तान के 60 शहरों में हो सकते हैं संक्रमित मरीज | Search for 41 thousand people involved in tabligi Jamaat continues 60 patients can be infected in Pak's cities

तबलीगी जमात में शामिल हुए 41 हजार लोगों की तलाश जारी, पाकिस्तान के 60 शहरों में हो सकते हैं संक्रमित मरीज

तबलीगी जमात में शामिल हुए 41 हजार लोगों की तलाश जारी, पाकिस्तान के 60 शहरों में हो सकते हैं संक्रमित मरीज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : April 3, 2020/6:33 am IST

इस्लामाबाद। भारत के बाद पाकिस्तान में तबलीगी जमात से कोरोना संकट गहरा गया है। मार्च महीने में लाहौर में हुए तबलीगी जमात के मरकज में हजारों लोगों की मौजूदगी ने पाक सरकार की रही सही कोशिशों पर पलीता लगा दिया है। एक अनुमान के मुताबिक मरकज में शामिल होने वाले करीब 41 हजार लोगों को ट्रैक करने की कोशिश की जा रही है। पूरे पाकिस्तान में इन लोगों को खोजना रेत में सुई ढ़ूढ़ने के जैसा ही है। ज्यादातर लोगों की पहचान नहीं हो पाई है। यदि लोग खुद से सामने आएं तो ही ये कार्य संभव है।

ये भी पढ़ें- बम धमाके में उड़े कार के परखच्चे, 6 बच्चों सहित 8 लोगों की मौत

इससे पहले आपको बता दें कि रायविंड के तबलीगी जमात के मरकज में मौजूद रहे कई लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इसके बाद से पूरे पाकिस्तान में हड़कंप की स्थिति है । मरकज में शिरकत करने वालों की स्क्रीनिंग और जांच के लिए तलाश की जा रही है। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ‘अकेले लाहौर स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल हुए 41 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि करीब 10 हजार लोग 60 शहरों में संक्रमित हो सकते हैं.’।

ये भी पढ़ें- ये दूसरा मौका जब विंबलडन का आयोजन किया गया रद्द, देखें पहली बार किस…

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मरकज में मौजूद रहे लोगों की खोज के लिए 5200 टीमें बनाई गई हैं। हर टीम में 8 सदस्य शामिल हैं, जो कोरोना संक्रमित संदिग्धों की तलाश में जुटे हैं। तबलीगी जमात के इस मरकज में भाग लेने वाले करीब 4500 लोग 26 अलग-अलग देशों के थे। इनमें से 70% लोग पहले ही अपने घर लौट चुके हैं। इसको लेकर भी दुनिया भर के देश चिंतित हैं।

आपको बता दें कि दुनिया भर में इस्लाम का प्रचार करने वाली संस्था तबलीगी जमात पाकिस्तान के कई शहरों में है। खबरों की माने तो बीते महीनें यहां इन स्थानों में इज्तिमा का आयोजन किया था। पंजाब में रह रहे तबलीगी जमात के कई सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा रायविंड से सिंध गए जमात के ही कुछ सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें-हजारों मजदूरों की गुहार- घर पहुंचा दो सरकार, प्लांट बंद हो जाने के बाद फंसे हैं

नए मामले सामने आने के बाद रायविंड को मंगलवार को देर शाम सील कर दिया गया है। पाकिस्तानी पत्रकार नायला इनायत ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। ‘तबलीगी जमात इज्तिमा से देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए रायविंड सिटी को बंद कर दिया गया है, जो कि जमात का केंद्र है।’ रायविंड सिटी को पूरी तरह से बंद करने के साथ—साथ लोगों से घर में ही रहने के लिए कहा गया है। वहीं बाहर निकलने वालों पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी जारी की गई है।