फ्लू से बचाव के लिए कौन सा टीका लगवाना सही होगा |

फ्लू से बचाव के लिए कौन सा टीका लगवाना सही होगा

फ्लू से बचाव के लिए कौन सा टीका लगवाना सही होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : June 16, 2022/2:16 pm IST

टिन फी सिम, कर्टिन विश्वविद्यालय

पर्थ, 16 जून (द कन्वरसेशन) आस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा कोविड के साथ जीना सीख लेने और अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू करने के साथ, इन्फ्लूएंजा के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

फ्लू शॉट लेने से टीके द्वारा कवर किए गए चार फ्लू वायरस उपभेदों के कारण होने वाले फ्लू की चपेट में आने की संभावना कम हो जाती है, और गंभीर जटिलताओं और अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम हो जाता है।

वयस्कों और छह महीने और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए एक वार्षिक फ्लू वैक्सीन की सिफारिश की जाती है – बशर्ते आपका वैक्सीन के प्रति एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाओं का इतिहास न हो या आपका डॉक्टर इसके खिलाफ सलाह न दे।

फ्लू के टीके के विभिन्न ब्रांड और प्रकार हैं। तो आप के लिए बुकिंग करते समय, आपका स्वास्थ्य प्रदाता आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प पर बात करेगा।

विकल्प क्या हैं?

यदि आपकी आयु 65 वर्ष से अधिक है, तो आपको ‘‘सहायक’’ (फ्लूड क्वाड) टीका दिए जाने की संभावना है। 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग भी उच्च खुराक वाले टीके (फ्लुज़ोन हाई-डोज़ क्वाड) का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप अंडों से बने टीकों से बचना चाहते हैं, तो आप सेल-आधारित वैक्सीन (फ्लुसेलवैक्स क्वाड) के लिए कह सकते हैं।

लेकिन अधिकांश अन्य आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए, विभिन्न आयु समूहों के लिए उनकी उपयुक्तता के अलावा – वैक्सीग्रिप टेट्रा, फ्लुअरिक्स टेट्रा, अफ्लुरिया क्वाड, फ्लुक्वाद्री, इन्फ्लुवैक टेट्रा – के बीच ज्यादा फर्क नहीं है।

डाक्टर और फार्मासिस्ट आम तौर पर इनमें से एक या दो ब्रांड या जो भी संबद्ध राज्य या क्षेत्र की सरकारें आपूर्ति करती हैं, स्टॉक करेंगे।

पिछले वर्षों के विपरीत, इस वर्ष उपलब्ध सभी आठ फ्लू टीके चहुंमुखी सुरक्षा देते हैं, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक टीका फ्लू वायरस के चार उपभेदों से बचाता है।

फ्लू के टीके ‘‘निष्क्रिय’’ होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें जीवित वायरस नहीं होते हैं और इनकी वजह से कभी भी किसी को फ्लू नहीं हो सकता है।

65 वर्ष से अधिक

65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए, ‘‘सहायक’’ या प्रतिरक्षा-बूस्टिंग या उच्च खुराक वाले टीके की सिफारिश की जाती है, क्योंकि वृद्ध लोगों में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है।

टीके व्यक्ति की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करके काम करते हैं। ‘‘सहायक’’ टीका एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है और इसलिए मानक टीकों की तुलना में वृद्धावस्था समूहों में फ्लू को रोकने में अधिक प्रभावी होता है।

उच्च खुराक वाले टीके मानक फ्लू के टीकों की तुलना में अधिक खुराक देते हैं और वृद्धावस्था समूहों में संचरण को कम करने और गंभीर बीमारी को रोकने में मानक टीकों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं।

राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 65 से अधिक उम्र के लोगों के लिए सहायक टीके मुफ्त हैं।

यदि आप 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, तो आप एक उच्च खुराक वाला टीका चुन सकते हैं, हालांकि स्थानीय सरकारी कार्यक्रमों के आधार पर आपको इसके लिए भुगतान करना पड़ सकता है।

कोशिका-आधारित टीके अंडे का उपयोग नहीं करते हैं

फ्लू के टीके या तो अंडा आधारित या कोशिका आधारित होते हैं। परंपरागत रूप से, फ्लू के टीके अंडे पर आधारित थे, जिसका अर्थ है कि फ्लू के वायरस निषेचित मुर्गियों के अंडे में पैदा किए गए थे।

लेकिन अंडे से एलर्जी वाले लोग सुरक्षित रूप से अंडा आधारित फ्लू का टीका लगवा सकते हैं। उत्पादन प्रक्रिया के अंत में प्रत्येक टीके में छोड़े गए अंडे के प्रोटीन की मात्रा एक माइक्रोग्राम से कम है, जो एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा करने के लिए आवश्यक 130 माइक्रोग्राम की अनुमानित मात्रा से बहुत कम है।

हाल के वर्षों में, नई चिकित्सा तकनीक ने सेल-आधारित फ्लू के टीकों का उत्पादन किया है। यहां, वायरस मेजबान कोशिकाओं में बनाया जाता है। इसलिए जो लोग अंडा उत्पादों से बचना चाहते हैं, वे इसके बजाय सेल-आधारित वैक्सीन चुन सकते हैं।

वर्तमान में, फ्लुसेलवैक्स क्वाड ऑस्ट्रेलिया में उपयोग के लिए स्वीकृत एकमात्र सेल-आधारित फ़्लू वैक्सीन है और यह दो वर्ष की आयु के बच्चों के लिए भी उपयुक्त है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सेल-आधारित टीके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय करने में बेहतर होते हैं।

हालाँकि, फ्लुसेलवैक्स क्वाड को वर्तमान में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत वित्त पोषित नहीं किया गया है, इसलिए आपको स्वयं भुगतान करना होगा, भले ही आप राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत निःशुल्क वैक्सीन के लिए पात्र हों।

टीका लगवाने का सबसे अच्छा समय कब है?

हमारे शरीर को वैक्सीन का जवाब देने में सात से 14 दिन लगते हैं। एक बार जब आप वैक्सीन प्राप्त कर लेते हैं, तो आपका शरीर फ्लू के वायरस के चार प्रकारों को पहचानना शुरू कर देता है और लगभग दो सप्ताह के दौरान एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विकसित करना शुरू कर देता है।

एक बार ऐसा होने पर, जब आप वायरस के इन चार उपभेदों में से एक या अधिक के संपर्क में आते हैं, तो आपके शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया आपको बीमार होने से बचाने और रोकने में सक्षम होगी।

ऑस्ट्रेलिया में फ्लू का मौसम आमतौर पर जुलाई से सितंबर के बीच चरम पर होता है। वैक्सीन तीन से चार महीने तक उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान करेगी। तो मई के अंत से जून की शुरुआत आम तौर पर इसे लगवाने का सबसे अच्छा समय है।

विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए, आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको सलाह दे सकता है कि आप कहां और कब यात्रा कर रहे हैं, इसके आधार पर आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

फ्लू के टीके भी उसी समय दिए जा सकते हैं जैसे अधिकांश अन्य टीके, जिनमें कोविड टीके भी शामिल हैं। यह गर्भावस्था में भी सुरक्षित तथा अनुशंसित हैं।

इसके क्या – क्या दुष्प्रभाव हैं?

टीका लगवाने के 24-48 घंटों तक लोगों को सर्दी और फ्लू जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। इससे पता चलता है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया शुरू हो रही है और टीका काम कर रहा है।

इन लक्षणों से राहत पाने के लिए आप डाक्टर से पूछे बिना दर्द निवारक दवाएं जैसे पैरासिटामोल या इबुप्रोफेन ले सकते हैं।

अन्य आम साइड इफेक्ट्स में स्थानीय इंजेक्शन साइट प्रतिक्रियाएं शामिल हो सकती हैं जैसे लाली और हल्की सूजन । यह बिना किसी उपचार के 48 घंटों के भीतर कम हो जाना चाहिए। बर्फ या ठंडा पैक लगाने से मदद मिल सकती है।

कुछ लोगों को अत्यंत दुर्लभ परिस्थितियों में एनाफिलेक्सिस (एक गंभीर, जानलेवा एलर्जी प्रतिक्रिया) सहित अधिक गंभीर प्रतिक्रियाएं विकसित हो सकती हैं। यही कारण है कि आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट निगरानी के लिए टीकाकरण के बाद 15 मिनट तक साइट पर प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं।

यदि आपको अतीत में किसी टीके के प्रति गंभीर प्रतिक्रिया हुई है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को इस बारे में बताना जरूरी है।

द कन्वरसेशन एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)