सरकारी नौकरी! इंडिया पोस्ट में 3679 पदों पर निकली भर्ती, दसवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन..देखे पूरी जानकारी | India Post Recruitment 2021: Government Job! Recruitment to 3679 posts in India Post, tenth pass can also apply

सरकारी नौकरी! इंडिया पोस्ट में 3679 पदों पर निकली भर्ती, दसवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन..देखे पूरी जानकारी

सरकारी नौकरी! इंडिया पोस्ट में 3679 पदों पर निकली भर्ती, दसवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन..देखे पूरी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : February 7, 2021/11:16 am IST

India Post Recruitment 2021 : इंडिया पोस्ट ने तेलंगाना रेलवे सर्कल, एपी डाक सर्कल और दिल्ली पोस्टल सर्कल के लिए ग्रामीण डाक सेवक के कुल 3679 खाली सीटों में भर्ती करेगी। इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसमें से 2296 पद एपी जीडीएस, 233 दिल्ली जीडीएस और 1150 सीटें तेलंगाना जीडीएस भर्ती 2021 के लिए आरक्षित की गई हैं। 27 जनवरी 2021 से शुरू हुई इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को 26 फरवरी, 2021 से पहले इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट- appost.in पर अपने आवेदन जमा करने होंगे।

ये भी पढ़ें: 10वीं पास युवाओं के लिए 1 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्ती, नहीं देनी होगी को…

आवेदन की योग्यता

दसवीं पास लोग इन भर्तियों के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक और योग्य कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से गणित, लोकल भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी है। इसके अलावा कम से कम दसवीं क्लास तक लोकल भाषा की पढ़ाई होनी जरूरी है।

ये भी पढ़ें:मेडिकल छात्रों के लिए सीएम शिवराज की पहल, ‘चिकित्सा शिक्षा छात्र बी…

एप्लीकेशन फीस मात्र 100 रुपये

इस पद के लिए अप्लाई करने वाले यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष/ट्रांसमैन को 100 रुपये एप्लीकेशन फीस के तौर देनी होगी। वहीं एससी/एसटी/महिला/ट्रांसवोमन/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी मुफ्त में आवेदन जमा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने बढ़ाई 10वीं और 12वीं बोर्ड/अवसर परीक्षा …

मेरिट के आधार पर होगा चयन

18 से 40 साल के बीच की उम्र वाले कैंडिडेट्स ही इन पदों के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। नियमों के मुताबिक कैंडिडेट्स का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। वहीं योग्य कैटेगरी के कैंडिडेट को उम्र सीमा में छूट भी दी जाएगी।
किसी भी प्रधान डाकघर में जाकर कर सकते हैं ऑफलाइन पेमेंट

इसके लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट– appost.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। सबसे पहले रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में जाकर खुद को रजिस्टर कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना होगा। यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष/ट्रांस-मैन कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों को फीस का भुगतान करना होगा। इसके अलावा उम्मीदवार किसी भी प्रधान डाकघर में जाकर ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं।