Jobs in India: भारत में अगले तीन महीने होगी नौकरियों की बौछार... इस सेक्टर्स में मिलेंगा सबसे ज्यादा रोजगार  |Jobs in India

Jobs in India: भारत में अगले तीन महीने होगी नौकरियों की बौछार… इस सेक्टर्स में मिलेंगा सबसे ज्यादा रोजगार 

Jobs in India: भारत में अगले तीन महीने होगी नौकरियों की बौछार... इस सेक्टर्स में मिलेंगा सबसे ज्यादा रोजगार 

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 05:28 PM IST, Published Date : March 14, 2024/5:28 pm IST

Jobs in India: नई दिल्ली। भारत में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशकबरी सामने आई है। कहा जा रहा है, कि भारत अगले तीन महीने में सबसे ज्यादा नौकरियां देगा। दरअसल, 42 देशों में किए गए मैनपावर ग्रुप के सर्वे में दावा किया गया कि इन सभी मुल्कों में भारत में अप्रैल-जून तिमाही में हायरिंग सेंटीमेंट्स सबसे ज्यादा मजबूत हैं। देश में नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक 36% है, जबकि 32% नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक के साथ चीन दूसरे स्थान पर है।

Read More: Jio New Recharge Plan: जियो यूजर्स की बल्ले-बल्ले… इन प्लान में डेली लिमिट खत्म होने के बाद भी मिलेगा एक्स्ट्रा डेटा 

अप्रैल-जून तिमाही में होगी हायरिंग

सर्वे में 3,150 कंपनियों ने हिस्सा लिया और मैनपावर ग्रुप के अनुसार, अप्रैल-जून तिमाही के दौरान 50 परसेंट कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की बात कही है। 33% का कहना है कि उनकी वर्कफोर्स में कोई बदलाव नहीं होगा। वहीं 14% कंपनियां स्टाफ कम करने पर भी विचार कर रही हैं, जबकि तीन फीसदी ये तय नहीं कर पा रहीं हैं कि आने वाली तिमाही हायरिंग के लिहाज से कैसी रहेगी?

मैनपावर की लिस्ट में टॉप पर  भारत

मैनपावर ग्रुप का कहना है कि भारत में हायरिंग के मोर्चें पर कंपनियों को टैलेंट की कमी से जूझना पड़ता है। सर्वे के अनुसार, टैलेंट की कमी 80 फीसदी तक पहुंच गई है फिर भी 36% नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक के साथ भारत मैनपावर की लिस्ट में टॉप पर रहा है।

Read More: Smartphone Hacked from Bluetooth: सावधान…! ब्लूटूथ के जरिए हैक हो रहे स्मार्टफोन, हैकर्स अपना रहे ये तरीका 

नए सेक्टर्स में मिलेगा रोजगार 

सर्वे के मुताबिक, 2023 की अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले इस साल भारत का नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक 6% मजबूत हुआ है, बल्कि पिछली तिमाही के मुकाबले इसमें 1 फीसदी की गिरावट आई है। मैनपावर ग्रुप का कहना है, कि भारत लगातार अपनी क्षमताओं और जनसांख्यिकीय विभाजन (Demographic Dividend ) का लाभ उठा रहा है। सरकार अपनी नीतियों से हेल्थकेयर, लाइफ साइंसेज और नवीकरणीय ऊर्जा को लगातार बढ़ावा दे रही है, जिससे इन सेक्टर्स में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं।

किस सेक्टर में मिलेंगा सबसे ज्यादा रोजगार 

सर्वे के अनुसार, हेल्थकेयर-लाइफसाइंसेज में 44 फीसदी कंपनियां, कम्युनिकेशन सर्विसेज में 43 परसेंट कंपनियां, IT में 41 परसेंट कंपनियां, एनर्जी और यूटिलिटीज में 20 परसेंट कंपनियां हायरिंग के लिए तैयार हैं।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp