Wanted government job but age has passed, don't take tension

Sarkari Naukari : सरकारी नौकरी की है चाह लेकिन निकल गई उम्र, न ले टेंशन, इस जॉब के लिए आप भी कर सकते हैं आवेदन

Wanted government job but age has passed, don't take tension : सरकारी नौकरी की है चाह लेकिन निकल गई उम्र, न ले टेंशन, इस जॉब के लिए आप भी कर.

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : July 28, 2022/6:01 pm IST

Sarkari Naukari : नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की चाह किसे नहीं होती, लेकिन उम्र के मामले में बहुत से लोग मात खा जाते हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपकी भी सरकारी नौकरी करने की उम्र निकल गई है, तो जरा इस नोटिफिकेशन को देखिए। सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए ये एक सुनहरा अवसर है। दरअसल, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), प्रबंधक, उप प्रबंधक, कनिष्ठ श्रम कल्याण निरीक्षक, सहायक स्टोर कीपर, स्टोर परिचारक, अकाउंटेंट, दर्जी मास्टर और प्रकाशन सहायक के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं।

Read More : Sawan 2022 : भोलेनाथ को भूलकर भी न चढ़ाएं ये चीजें, रूठ जाती है किस्मत

इस नौकरी को पाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार को पहले 28 जुलाई से 27 अगस्त 2022 तक डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद सफल रजिस्ट्रेशन के बाद, उन्हें आवेदन करना होगा। परीक्षा के लिए तारीखों की सूचना बाद में दी जाएगी।

अब बता करें आयु सीमा की तो, इन पदों पर भर्ती के लिए मैनेजर, डिप्टी मैनेजर, जूनियर लेबर वेलफेयर इंस्पेक्टर टेलर मास्टर के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल है। वहीं असिस्टेंट स्टोर कीपर, पब्लिकेशन असिस्टेंट और स्टोर अटेंडेंट के लिए आयु सीमा 27 साल है। जबकि अकाउंटेंट के लिए आयु सीमा 52 साल है। टीजीटी के लिए 30 साल और पीजीटी के लिए आयु सीमा 36 साल है।

Read More : डॉक्टर्स ने कहा था- नहीं बन पाओगी मां, अब चौथी बार मां बनने वाली है ये एक्ट्रेस, तस्वीर शेयर कर हुई भावुक

ऐसे होगा चयन

  • इस नौकरी के लिए उम्मीदवारों का चयन वन टियर / टू टियर एग्जामिनेशन स्कीम और स्किल टेस्ट, जहां लागू हो, के आधार पर किया जाएगा। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन फीस 100 रुपये है।

शैक्षणिक योग्यता

  • TGT (Special Education Teacher) – बी.एड के साथ ग्रेजुएट (विशेष शिक्षा) या बी.एड. विशेष शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा या विशेष शिक्षा में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोफेशनल डिप्लोमा के साथ, या भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा अनुमोदित कोई अन्य समकक्ष योग्यता।
  • (ii) सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी)।
  • Store Attendant – साइंस सब्जेक्ट्स (फिजिक्स और कैमिस्ट्री) के साथ मैट्रिक।
  • Accountant – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट।
  • Tailor Master – मिडिल यानी 8वीं पास. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिलाई और कटिंग में डिप्लोमा / सर्टिफिकेट।
  • Manager (Accounts) – इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से क्वालिफाइड चार्टर्ड अकाउंटेंट या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से एम.कॉम.।

Read More : फोटो में दिख रहा बच्चा कौन है? आज बड़े स्टाइल आइकॉन में होती है गिनती, टॉप एक्ट्रेस है इनकी वाइफ

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें