Here the fine has to be paid for wearing a seat belt and driving in the

यहां सीट बेल्ट पहनने और शाम के वक्त गाड़ी चलाने से भरना पड़ता है जुर्माना, जानें क्या है असल वजह

Seatbelt Illegal: यहां सीट बेल्ट पहनने और शाम के वक्त गाड़ी चलाने से भरना पड़ता है जुर्माना, know what is the real reason

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : August 12, 2022/2:22 pm IST

एस्टोनिया।Seatbelt Illegal: जब भी आप गाड़ी चलाते हैं, तो उस समय आपको नियमों का पालन करने को कहा जाता है। यदि आप बाइक पर होते हैं तो हेलमेंट और कार पर होते हैं तो सीटबेल्ट अनिवार्य होता है। यह कायदे-कानून सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं। अगर आप गाड़ी चलाते वक्त सीट बेल्ट नहीं लगाते तो चालान भी कट सकता है, लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां पर सीट बेल्ट पहनने पर जुर्माना लगता है। ये सुनकर आप हैरान जरुर रह गए होंगे, लेकिन ऐसा सच में होता है।

सीट बेल्ट पहनना गैरकानूनी

Seatbelt Illegal:यूरोप के एस्टोनिया में एक सड़क काफी अजीबोगरीब है और उस पर गाड़ी चलाते समय सीटबेल्ट पहनना गैरकानूनी है। बाल्टिक सागर के पार, एस्टोनियाई तट को हिइमाआ द्वीप से जोड़ने वाली सड़क पूरी तरह से जमी हुई है। यूरोप की सबसे लंबी बर्फ वाली इस सड़क में बहुत ही असामान्य नियम हैं, जिसमें सीटबेल्ट पर प्रतिबंध भी शामिल है। सीट बेल्ट पहनने के लिए एक अवैध स्थिति को इंगित करने का कारण यह है कि जमे हुए सड़क पर ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है जहां वाहन के यात्रियों को तेजी से और अप्रत्याशित तरीके से बाहर निकलना पड़ सकता है। ऐसे में यात्रियों को अपनी सीटबेल्ट हटानी पड़ती है।

‘मेरे हिसाब से गैरज़िम्मेदार और झूठे हैं सीएम’, इस केंद्रीय मंत्री ने कह दी ये बड़ी बातें

सूर्य अस्त होने के बाद लागू होता है ये नियम

Seatbelt Illegal: अन्य नियमों में सूर्यास्त के बाद जमी हुई सड़क पर गाड़ी नहीं चलाना और 2.5 टन से अधिक वाहन चलाने से बचना शामिल है। इसके अलावा, स्पीड लिमिट के बजाय जैसा कि एक सामान्य सड़क पर पाया जाता है, बाल्टिक सागर के ऊपर बर्फीली सड़क में एक स्पीड विंडो होती है। सड़क में प्रवेश करने पर एक व्यक्ति को 25 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन चलाना पड़ता है।

उर्फी जावेद ने लेटेस्ट लुक में दिखाया अब तक का सबसे बोल्ड अवतार, सोशल मीडिया पर मचाई सनसनी

Seatbelt Illegal: सीमा का पालन नहीं करने से कथित तौर पर कंपन उत्पन्न हो सकता है जो बर्फ को तोड़ सकता है। हालांकि नए लोगों को इस सड़क पर यात्रा करने से डर लग सकता है, क्योंकि ऐसा लगता है कि बर्फ किसी भी समय टूट सकती है। स्थानीय लोगों को सड़क पर यात्रा करने में कोई समस्या नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बर्फ पर यात्रा करना एस्टोनियाई संस्कृति का हिस्सा रहा है।

मौत बनकर आई सेल्फी! पल भर में ऐसे हादसे का शिकार हुआ युवक

बर्फ के मौसम का करते हैं इंतजार

Seatbelt Illegal: यहां आस-पास के क्षेत्र के लोग बर्फ से चलने वाले मौसम का इंतजार करते है, क्योंकि यह उन्हें एक सस्ता विकल्प प्रदान करता है। गर्मियों के दौरान, जब बाल्टिक समुद्री जल सतह पर फिर से प्रकट होता है, तो स्थानीय लोगों को वाहन से ले जाने के लिए भारी शुल्क देना पड़ता है। हर साल, सैकड़ों की संख्या में यात्री सड़क पर ड्राइव करते हैं, जब बर्फ का भार सहन करने के लिए पर्याप्त कठोर हो जाता है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें