Honda's new CB150X adventure tourer bike, know its specialty

Honda की नई CB150X एडवेंचर टूरर बाइक, जानें इसकी खासियत

Honda's new CB150X adventure tourer bike, know its specialty

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : November 14, 2021/5:38 am IST

New Bike of Honda CB150X : नई दिल्ली। होंडा ने अपनी अपनी नई एडवेंचर बाइक Honda CB150X को पेश कर दिया है जो कि कंपनी की मौजूदा CB200X के जैसी ही दिखाई पड़ती है लेकिन कई मामलों में ये बाइक मौजूदा बाइक से काफी बेहतर नजर आती है।

पढ़ें- बिजली विभाग में बंपर भर्तियां, 7th CPC के हिसाब से मिलेगी सैलरी.. जल्द करें आवेदन

कंपनी इस बाइक को इंडोनेशिया में चल रहे गाइकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो में पेश किया है जिसे जल्द ही भारतीय बाजार में भी उतारा जाएगा।

पढ़ें- ‘करी पत्ता’ के नाम से हो रही थी गांजे की तस्करी.. ‘ऑनलाइन गांजा’ ने उड़ाए सबके होश

होंडा ने इस बाइक को एक एग्रेसिव लुक और डिजाइन दिया है जिसमें तेज रफ्तार के दौरान हवा से बचाने के लिए एक बड़ी और लंबी विंडस्क्रीन दी गई है, इसके साथ ही बेहतर हैंडलिंग के लिए हैंडलबार को चौड़ा बनाया गया है जिसके साथ एक लंबी सिंगल पीस सीट दी गई है।

पढ़ें- जो जिन्ना का समर्थन कर रहे हैं, वह एक तरह से तालिबान का समर्थन कर रहे हैं : योगी

मौजूदा CB200X की तुलना में कंपनी ने इस CB150X के फ्यूल टैंक को बड़ा और आकर्षक डिजाइन वाला बनाया है खराब रास्तों पर इंजन की सुरक्षा के लिए इस बाइक के इंजन के नीचे एक मजबूत बैश प्लेट को लगाया गया है।

पढ़ें- रूस से ‘ब्रह्मास्त्र’ की सप्लाई शुरू.. S-400 से बढ़ेगी भारत की ताकत

Honda CB150X के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें कंपनी ने सिंगल सिलेंडर वाला 149 सीसी का इंजन दिया है जो लिक्विड कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक पर आधारित है।

पढ़ें- शिक्षा नीति 2030, 8वीं से 12वीं तक की शिक्षा होगी निशुल्क, 3 से 6 साल के बच्चों के लिए खुलेगी ‘बालबाड़ी’

यह इंजन 16.5 बीएचपी की पावर और 13.8 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसके साथ 6 स्पीड कॉन्सटेंट मेश गियरबॉक्स दिया गया है।

पढ़ें- बौखलाए नक्सलियों के हमले से थर्राया गांव, पहले एक ही परिवार के 4 लोगों को फांसी पर लटकाया.. फिर घर को बम से उड़ाया 

बाइक में बेहतर सस्पेंशन के लिए इसके फ्रंट में 150 एमएम और 37 एमएम शोआ एसडी फोर्क्स दिए गए हैं। बाइक की डायमेंशन की बात करें तो होंडा ने इस इक की उंचाई 805 एमएम से कम रखी है जिसे कम हाइट वाले लोग आसानी से चला सकते हैं।

पढ़ें- विश्व की सबसे बड़ी स्वच्छता प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ का लगातार तीसरे साल भी उत्कृष्ट प्रदर्शन, 20 नवंबर को राष्ट्रपति के हाथों होगा सम्मान 

Honda CB150X को 1.67 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ पेश किया गया है लेकिन कंपनी ने इसे भारत में लॉन्च किए जाने की तारीख और कीमत के बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

पढ़ें- पीसीसी चीफ कमलनाथ ने किया ‘बाल कांग्रेस’ का गठन, 16-20 आयु वर्ग के सैकड़ों सदस्यों के साथ शुरुआत

भारत में लॉन्च होने के बाद इस बाइक का मुकाबला हीरो एक्स प्लस और बजाज डोमिनार जैसी एडवेंचर बाइक के साथ होना तय माना जा रहा है।