Yamaha Motoroid 2

Yamaha Motoroid 2: मार्केट में आ गई बिना हैंडल के इशारों पर चलने वाली बाइक, फीचर्स जान आपके भी उड़ जाएंगे होश

Yamaha Motoroid 2: मॉर्केट में आ गई बिना हैंडल के इशारों पर चलने वाली बाईक, फीचर्स जान आपके भी उड़ जाएंगे होश

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2024 / 04:44 PM IST, Published Date : January 2, 2024/2:55 pm IST

Yamaha Motoroid 2: अगर आपसे कहा जाए कि, आपको एक ऐसी बाइक चलानी है जिसमें हैंडलबार ही न दिए गए हो तो ज्यादा संभावना है कि आपको सुनकर हैरानी होगी। लेकिन हाल ही में एक ऐसी ही बाइक को बनाई है जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामाहा ने। यामाहा कंपनी हमेशा से ही अपने शानदार लुक और डिज़ाइन वाली मोटरसाइकिलों के निर्माण के लिए मशहूर रही है। अब यामहा ने अपने नए कॉन्सेप्ट से मोटरसाइकिल के पारंपरिक डिज़ाइन और मानकों को पूरी तरह से उलट कर ही रख दिया है।

Yamaha Motoroid 2: यामाहा ने कुछ महीनों पहले एक अनोखी बाइक का प्रोटोटाइप पेश किया गया था, जो बिना हैंडलबार के आती है और इसका डिजाइन भी देखने में काफी अनोखा लगता है। इस कॉन्सेप्ट के जरिए कंपनी मशीन और इंसान के बीच एक पार्टनर जैसा बॉन्ड डेवलप करने की कल्पना कर रही है। यामहा ने अपने इस कॉन्सेप्ट को Motoroid 2 नाम दिया है। इसमें कंपनी ने आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया है जो इसे बेहद खास बना देती है। आइए इस बाइक के बारे में विस्तार से जानते है।

Yamaha Motoroid 2: यामाहा के द्वारा इस बाइक के कॉन्सेप्ट को साल 2017 में सबसे पहली बार पेश किया था और कुछ महीने पहले इस अनोखी मोटरसाइकिल की झलक देखने को मिली थी। इस बाइक को बनाने के लिए यामाहा की खुद की AMCES (Active Mass Center Control System) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह टेक्नोलॉजी कंपनी ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए विकसित की है। इसमें ट्विस्टिंग स्विंगआर्म, एआई फेशियल रिकग्निशन और सेल्फ-बैलेंसिंग जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। अब जानते है ये फीचर किस तरह काम करेंगें।

मालिक को पहचानेगी बाइक
Yamaha Motoroid 2: यामहा का कहना है कि, MOTOROiD2 पर्सनल मोबिलिटी के लिए शानदार बाइक है, जो अपने मालिक को पहचान सकता है। मालिक के लिए सिक्योरिटी प्रदान करता है इसके साथ ही मोटोराइड इंसान के हाथों के इशारों पर काम करती है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल
YamahaMotoroid 2: Motoroid में जो फंक्शन प्रदान किए गए हैं वह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के साथ काम करते हैं। इसमें ऑटोनोमस ड्राइविंग तकनीक दी गई है। जो भी इसको इंस्ट्रक्शन दिए जाते हैं वह निरन्तर कंट्रोल युनिट के पास जाते रहते हैं। इसमें हैप्टिक डिवाइस इस्तेमाल किया गया है, जिसके कारण यह स्टेबल रहती है। इसके अतिरिक्त, MOTOROiD 2 में पहले की किसी भी मोटरसाइकिल के उलट एक नया लीफ स्ट्रक्चर दिया गया है, जो कि इसे ख़ास चेचिस प्रदान करता है।

बिना राइडर के चलती है बाइक
Yamaha Motoroid 2: इस बाइक को पेश करने के दौरान कंपनी ने जो डेमो दिया उसमें ये बाइक बिना किसी राइडर के स्वतंत्र रूप से चल रही थी और मोटरसाइकिल के सामने खड़ी महिला मॉडल के एक्सप्रेशन और एक्शन को ध्यान में रखते हुए मूवमेंट भी कर रही थी, इसलिए माना जा रहा है कि ये न केवल सेल्फ-बैलेंसिंग (Self-Balancing) तकनीक से लैस है।

Yamaha Motoroid 2: Yamaha Motoroid 2 ​बाइक को कंपनी ने एक कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया है, और इस बार इस कॉन्सेप्ट को और भी ज्यादा प्रभावी ढंग से पेश किया गया है। लेकिन इस बाइक को रियल वर्ल्ड में कब तक पेश किया जाएगा या फिर ये बाइक प्रोडक्शन लेवल तक कब तक पहुंचेगी इसके बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन इस कॉन्सेप्ट के जरिए यामहा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के एक सुनहरे भविष्य की तस्वीर को कैनवास पर उतारने की जोरदार कोशिश जरूर की है।

ये भी पढ़े: MP Congress Meeting In Delhi: 4 जनवरी को प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष की दिल्ली में बड़ी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा 

ये भी पढ़े: Top 8 Hill Stations of India: शहर के शोर शराबे से दूर शांति और सुखद वातावरण प्राप्त करने के लिए, भारत के लोकप्रिय और बेस्ट हिल स्टेशन

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers