Balika Snatak Protsahan Yojana Graduate students will get 50 thousand

ग्रेजुएट करने वाली छात्राओं काे सरकार देगी 50-50 हजार रुपए, बस करना होगा ये काम

ग्रेजुएट करने वाली छात्राओं काे सरकार देगी 50-50 हजार रुपए! Balika Snatak Protsahan Yojana Graduate students will get 50 thousand rupees

Edited By :   Modified Date:  December 3, 2022 / 10:46 PM IST, Published Date : December 3, 2022/10:41 pm IST

पटना। Balika Snatak Protsahan Yojana प्रदेश सरकार बिहार के बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। वहीं उनमें से एक बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना भी है। जिसमें सरकार स्‍नातक करने वाली छात्रों को 50-50 हजार रुपये द‍िये जाते हैं। इस योजना के तहत छात्राओं के खाते में पैसा भेजा जाता है।

Read More: एमपी का JNU बनता जा रहा ये कॉलेज, जानें किस मामले को लेकर छिड़ा विवाद 

Balika Snatak Protsahan Yojana आपको बता दें कि इससे पहले सरकार की इस योजना के तहत छात्रों को 25-25 रुपए दी जाती थी। जिसको बढ़ाकर अब 50 हजार रुपए कर दिया गया है। सरकार के इस योजना के तहत उन्हीं छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्‍नातक क‍िया है। वहीं बिहार शिक्षा विभाग ने सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए करीब 40 करोड़ रुपये आवंट‍ित क‍िया है।

Read More: मशहूर अभिनेता का निधन, इस अस्पताल में ली अंतिम सांस 

कैसे पाए इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों के पास सबसे पहले बैंक अकाउंट होना जरूरी है। जिसके बाद इस योजना को पाने के लिए छात्राओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको योजना से संबंध‍ित दो ल‍िंक म‍िलेंगे। दोनों एक ही पेज पर ले जाएंगे। तीसरा ल‍िंक कॉलेज के ल‍िए है। दोनों में से क‍िसी भी ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करके आप फॉर्म को आगे भर सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers