सहकारिता मंत्री अमित शाह दो मार्च को एनयूसीएफडीसी का शुभारंभ करेंगे |

सहकारिता मंत्री अमित शाह दो मार्च को एनयूसीएफडीसी का शुभारंभ करेंगे

सहकारिता मंत्री अमित शाह दो मार्च को एनयूसीएफडीसी का शुभारंभ करेंगे

:   Modified Date:  February 26, 2024 / 06:19 PM IST, Published Date : February 26, 2024/6:19 pm IST

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (भाषा) सहकारिता मंत्री अमित शाह दो मार्च को एनयूसीएफडीसी (राष्ट्रीय शहरी सहकारी वित्त एवं विकास निगम) का शुभारंभ करेंगे।

एनयूसीएफडीसी एक व्यापक संगठन है जो छोटे शहरी सहकारी बैंकों को प्रौद्योगिकी और पूंजी सहायता प्रदान करता है।

नेशनल फेडरेशन ऑफ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक्स एंड क्रेडिट सोसायटीज (एनएएफसीयूबी) (शहरी सहकारी बैंकों का शीर्ष निकाय) ने एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से एनयूसीएफडीसी के लिए पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीओआर) प्राप्त किया है।

एनयूसीएफडीसी के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता ने बयान में कहा, ‘‘एनयूसीएफडीसी यूसीबी क्षेत्र के लिए एक पासा पलटने वाली पहल है।…‘मुख्य’ संगठन शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक स्व-नियामक के रूप में भी कार्य करेगा।’’

उन्होंने कहा, एनयूसीएफडीसी का प्रबंधन -निदेशक मंडल और सीईओ द्वारा किया जाएगा। जो अपने संबंधित क्षेत्र की विशेषज्ञता रखते होंगे। उन्हें रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार नियुक्त किया गया है।

शहरी बैंकों द्वारा 119 करोड़ रुपये से अधिक की शेयर पूंजी के साथ, एनयूसीएफडीसी को रिजर्व बैंक द्वारा एनबीएफसी के रूप में कार्य करने के लिए सीओआर जारी किया गया है। अगले 12 माह में इसकी शेयर पूंजी को और जुटाकर 300 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जाना है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)