उ.प्र. में अयोध्या, चित्रकूट सहित 17 हवाई अड्डों के लिये हो रहा विकास कार्य: योगी | Development work for 17 airports including Ayodhya, Chitrakoot in U.P.: Yogi

उ.प्र. में अयोध्या, चित्रकूट सहित 17 हवाई अड्डों के लिये हो रहा विकास कार्य: योगी

उ.प्र. में अयोध्या, चित्रकूट सहित 17 हवाई अड्डों के लिये हो रहा विकास कार्य: योगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : September 10, 2020/11:32 am IST

लखनऊ, 10 सितम्बर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र (म्योरपुर) हवाई अडडों के विकास कार्यों एवं अवस्थापना सुविधाओं के सम्बन्ध में बैठक की। इसमें कहा गया कि केन्द्र व राज्य सरकार हवाईअड्डों के विकास के लिये निरंतर काम कर रहीं हैं।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री ने उप्र के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं हरदीप पुरी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्ष में उत्तर प्रदेश में 17 हवाई अडडों के लिये विकास कार्य हो रहे हैं। पहले यहां पर मात्र दो हवाई अडडे कार्यशील थे, किन्तु वर्तमान में सात हवाई अडडे काम कर रहे हैं।

एक सरकारी बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप ‘उड़ान’ योजना और हवाई अडडो के निर्माण कार्य में केन्द्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। सभी 17 हवाई अडडो के कार्यशील हो जाने पर नागरिक उड्डयन की सुविधा बढ़ेगी। बेहतर हवाई कनेक्टिविटी से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, व्यापक स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे तथा प्रदेश का तेजी से विकास होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से एयरपोर्ट सम्बन्धी विकास कार्यों के लिए पूरा सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र (म्योरपुर) हवाईअड्डों की स्थापना के लिए राज्य सरकार केन्द्र सरकार की अपेक्षाओं के अनुरूप तेजी से कार्य कर रही है। इनके सम्बन्ध में कोई भी मुद्दा लम्बित नहीं रहेगा। तीनों जनपद के जिला प्रशासन द्वारा अपेक्षित कार्यवाही की जा रही है, जिससे हवाई अड्डों की स्थापना जल्द से जल्द हो सके।

योगी ने केन्द्रीय मंत्री पुरी से बरेली, हिण्डन, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ तथा वाराणसी में एयरपोर्ट सम्बन्धी विकास कार्यों को तेज किये जाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि बरेली, हिण्डन, सहारनपुर व मेरठ से भी उड़ान की सुविधा मिलने पर कनेक्टिविटी बढ़ेगी और इन क्षेत्रों के नागरिकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का शेष कार्य समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ेगा।

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री पुरी ने इस अवसर कहा कि अयोध्या व चित्रकूट धार्मिक, आध्यात्मिक व पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण जनपद हैं। इसी प्रकार, सोनभद्र जनपद में भी पर्यटन की अनेक सम्भावनाएं हैं। इन तीनों ही जनपदों में एयरपोर्ट की स्थापना में राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। अयोध्या एयरपोर्ट चरणबद्ध ढंग से विकसित किया जाएगा। केन्द्र व राज्य सरकार अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र हवाईअड्डे के लिए अवस्थापना सुविधाएं विकसित करने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है।

भाषा जफर

अमित महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)