DGCA orders IndiGo to cut flights: मोदी सरकार ने इंडिगो के खिलाफ लिया बड़ा एक्शन.. DGCA ने कतरे कंपनी के पर.. जानें क्या है यह बड़ा फैसला

DGCA orders IndiGo to cut flights: विमानन मंत्री नायडू ने कहा, "पांच लाख से ज़्यादा पीएनआर रद्द किए गए हैं और प्रभावित यात्रियों को 569 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। सरकार ने किराए की सीमा तय कर दी है और चार मूल्य स्लैब बनाए हैं, अनुपालन न करने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की है, और पहले भी अनुचित किराया वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई की है।"

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  • Publish Date - December 9, 2025 / 11:56 AM IST,
    Updated On - December 9, 2025 / 01:12 PM IST

DGCA orders IndiGo to cut flights || Image- IBC24 News Archive

HIGHLIGHTS
  • इंडिगो उड़ानों में 5% कटौती
  • डीजीसीए ने तत्काल रिपोर्ट मांगी
  • हाई-डिमांड रूट पर असर

DGCA orders IndiGo to cut flights: मुंबई: विमानन सुरक्षा नियामक डीजीसीए ने मंगलवार को कहा कि उसने एक दिसंबर 2025 से बड़े पैमाने पर उड़ान व्यवधानों के बाद विमान कंपनी इंडिगो की उड़ान सेवाओं में पांच प्रतिशत की कटौती है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इस संबंध में मंगलवार को एक आदेश जारी किया। बयान के अनुसार, सभी क्षेत्रों में उड़ानों में कटौती की गई है खासकर उच्च मांग वाले मार्गों पर। इंडिगो को बुधवार शाम पांच बजे तक डीजीसीए को संशोधित कार्यक्रम (शेड्यूल) प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया गया है।

इससे पहले नगार विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने सोमवार को कहा था कि सरकार चालू शीतकालीन कार्यक्रम के तहत इंडिगो द्वारा जिन मार्गों पर उड़ान सेवाएं संचालित की जाती हैं उन्हें कम किया जाएगा। वित्त वर्ष 2025-26 के शीतकालीन कार्यक्रम के तहत विमानन कंपनी प्रतिदिन 2,200 से अधिक उड़ानें संचालित कर रही हैं।

Indigo flight cancellation: सरकार ने दिया राज्यसभा में जवाब

DGCA orders IndiGo to cut flights: राज्यसभा में सामान्य उड़ानों में चल रहे संकट पर राज्यसभा में बोलते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि यात्रियों के सामने आने वाली समस्याएं एयरलाइन की आंतरिक क्रू रोस्टरिंग और परिचालन योजना से जुड़ी हैं, न कि विमान रखरखाव और शेड्यूलिंग प्रणाली (एएमएसएस) से। उड्डयन मंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि “सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा”। राज्यसभा में बोलते हुए, नायडू ने कहा कि उड़ान में देरी और रद्द होने से प्रभावित यात्रियों की सुरक्षा के लिए कड़े नागरिक उड्डयन नियम (CAR) मौजूद हैं।

उन्होंने कहा, “जिन यात्रियों को देरी और रद्दीकरण के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, उनके लिए सख्त नागरिक उड्डयन आवश्यकताएँ (सीएआर) लागू हैं। एयरलाइन ऑपरेटरों को इन आवश्यकताओं का पालन करना होगा। सॉफ्टवेयर समस्या के संबंध में, एक जांच की गई है। इस क्षेत्र में निरंतर तकनीकी उन्नयन होता रहता है। सरकार की ओर से हमारा दृष्टिकोण देश में विमानन क्षेत्र के लिए शीर्ष वैश्विक मानकों को स्थापित करना है।”

मंत्री नायडू ने बताया कि इंडिगो में समस्याएँ क्रू रोस्टरिंग और आंतरिक परिचालन योजना से संबंधित हैं, जिसका प्रबंधन एयरलाइन की दैनिक ज़िम्मेदारी है। उन्होंने आगे कहा कि उड़ान समय सीमा (एफटीटीएल) दिशानिर्देशों के संबंध में सभी हितधारकों के साथ गहन विचार-विमर्श किया गया है और इस बात पर ज़ोर दिया कि सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

नायडू ने इस बात पर ज़ोर दिया कि सरकार स्थिति को गंभीरता से ले रही है और चेतावनी दी, “अगर कोई भी ऑपरेटर नियमों का पालन नहीं करता है, तो हम कड़ी कार्रवाई करेंगे।” उन्होंने विमानन क्षेत्र में और अधिक कंपनियों को प्रोत्साहित करने की सरकार की मंशा पर भी प्रकाश डाला। राज्यसभा सदस्य एम. थम्बी दुरई के प्रश्न का उत्तर देते हुए, जिन्होंने फंसे रहने के कारण लंबे समय तक रहने तथा अत्यधिक किराये का हवाला दिया था, केंद्रीय मंत्री ने हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया।

DGCA orders IndiGo to cut flights: विमानन मंत्री नायडू ने कहा, “पांच लाख से ज़्यादा पीएनआर रद्द किए गए हैं और प्रभावित यात्रियों को 569 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। सरकार ने किराए की सीमा तय कर दी है और चार मूल्य स्लैब बनाए हैं, अनुपालन न करने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की है, और पहले भी अनुचित किराया वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई की है।”

इस बीच, इंडिगो ने सोमवार को परिचालन में उल्लेखनीय सुधार की घोषणा की, तथा पुष्टि की कि वह अपने नेटवर्क में 1,800 से अधिक उड़ानें संचालित करेगी, जो कई दिनों के व्यापक व्यवधान के बाद एक निर्णायक बदलाव है। एक प्रेस विज्ञप्ति में एयरलाइन ने कहा कि उसने अपने नेटवर्क के सभी स्टेशनों पर कनेक्टिविटी बहाल कर दी है और सख्त योजना और परिचालन अनुकूलन के माध्यम से रद्दीकरण में उल्लेखनीय कमी आई है।

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Q1. डीजीसीए ने इंडिगो की उड़ानों में कटौती क्यों की?

बड़े ऑपरेशनल व्यवधानों और ग्राहकों की शिकायतों के कारण 5% उड़ानें घटाई गईं।

Q2. इंडिगो को नया शेड्यूल कब तक देना है?

डीजीसीए ने एयरलाइन को बुधवार शाम 5 बजे तक संशोधित शेड्यूल मांगा है।

Q3. किन रूटों पर उड़ानों में सबसे ज्यादा असर होगा?

उच्च मांग वाले मार्गों पर अधिकतम कटौती लागू की जाएगी।