CM Bhupesh Baghel did Bhoomipujan State Cancer Institute in Bilaspur

सीएम भूपेश बघेल ने अत्याधुनिक राज्य कैंसर संस्थान का किया वर्चुअल भूमिपूजन, एक ही छत के नीचे होगा सभी प्रकार के कैंसर का इलाज

सीएम बघेल ने अत्याधुनिक राज्य कैंसर संस्थान का किया वर्चुअल भूमिपूजन! CM Bhupesh Baghel did Bhoomipujan State Cancer Institute in Bilaspur

Edited By: , May 22, 2022 / 03:48 PM IST

रायपुर: Cancer Institute in Bilaspur मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में बिलासपुर में 120 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले अत्याधुनिक ‘राज्य कैंसर संस्थान‘ का भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि राज्य कैंसर संस्थान कैंसर के इलाज के लिए आवश्यक अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होगा और आगामी एक वर्ष में इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित आसपास के कैंसर मरीजों को इस संस्थान के माध्यम से कैंसर के इलाज की अच्छी सुविधा मिलेगी।

Read More: सनपाल का दुबई कनेक्शन: सट्टा किंग के गुर्गों के रद्द होंगे गन लाइसेंस, इधर फिर चला प्रशासन का बुलडोजर 

एक ही छत के नीचे होगा इलाज

Cancer Institute in Bilaspur बिलासपुर निर्मित होने वाले राज्य कैंसर संस्थान में सभी प्रकार के कैंसर के इलाज की सुविधा एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी। संस्थान में 100 बिस्तरों वाले अत्याधुनिक कैंसर वार्ड और 20 बिस्तरों के अत्याधुनिक आईसीयू वार्ड की सुविधा उपलब्ध होगी।

Read More: कांन्स फेस्टिवल में ‘गुत्थी’ का जलवा, तस्वीरें हो रही वायरल, सेलेब्स कर रहें जमकर कमेंट

जीवन को बचाने के लिए कर पाएंगे प्रभावी तरीक से काम

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि बीते साढ़े तीन वर्षों के दौरान छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार की दिशा में लगातार किए जा रहे प्रयासों के क्रम में आज राज्य कैंसर संस्थान के भूमिपूजन के साथ एक और महत्वपूर्ण पहल की जा रही है। यह संस्थान निश्चित रूप से कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगा। हम मरीजों को कैंसर से मुक्ति दिलाने और जीवन को बचाने के लिए और भी प्रभावी तरीके से काम कर पाएंगे।

Read More: यात्रियों की बढ़ सकती है मुश्किलें, हड़ताल पर जाएंगे 35 हजार रेलवे कर्मचारी, मांगो को अनदेखा करने पर लिया फैसला

34.19 करोड़ रुपए स्वीकृत

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि राज्य कैंसर संस्थान के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उदारतापूर्वक 34.19 करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस संस्थान हेतु केन्द्रांश की राशि 51.84 करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं। इस संस्थान के निर्माण का कार्य जल्द प्रारंभ होगा। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि संभाग मुख्यालय बिलासपुर में राज्य कैंसर संस्थान खुलने से छत्तीसगढ़ वासियों को कैंसर के इलाज की अत्याधुनिक सुविधा का लाभ मिलेगा।

Read More: दलित युवक का हाथ काटकर घर ले गए बदमाश, गर्दन काटने की भी दी धमकी 

निःशुल्क मिलेगी मेटरोनोमिक सुविधा

राज्य कैंसर संस्थान के भवन निर्माण के लिए 34.50 करोड़ एवं उपकरण के लिए 80.70 करोड़ रुपए खर्च होंगे। राज्य कैंसर संस्थान में सभी प्रकार की कीमोथिरेपी, जैसे -टार्गेटेड, इम्यूनो, मॉलिकुलर, मेटरोनोमिक सुविधा निःशुल्क मिलेगी। यहां अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन से इलाज किया जाएगा। दो लीनियर एक्सीलरेटर, कोबाल्ट ब्रेकीथेरेपी यूनिट, पी.ई.टी. स्कैन मशीन, सीटी सिमुलेटर, एमआरआई मशीन और कैंसर अनुसंधान के लिए सभी अत्याधुनिक साधन राज्य कैंसर संस्थान में उपलब्ध होंगे। स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, मुख एवं गले का कैंसर, फेफड़े का कैंसर, बड़ी आंत एवं गुदा का कैंसर, पेट के कैंसर, यकृत, पित्त की थैली के कैंसर, हड्डी के कैंसर, ब्लड कैंसर का इलाज एक ही छत के नीचे हो सकेगा। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. मनिंदर कौर द्विवेदी ने राज्य कैंसर संस्थान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर बिलासपुर डॉ. सारांश मित्तर ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Read More: शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, इन विषयों के लिए मंगाए गए हैं आवेदन, जानें भर्ती नियम और पात्रता शर्तें 

टीएस सिंहदेव सहित ये नेता रहे मौजूद

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, राजस्व एवं बिलासपुर के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल, संसदीय सचिव डॉ. रश्मि आशीष सिंह, सांसद अरूण साव, विधायक कृष्णमूर्ति बांधी, जिला पंचायत अध्यक्ष बिलासपुर अरूण सिंह चौहान भी कार्यक्रम से वर्चुअल रूप से जुड़े। मुख्यमंत्री निवास में विधायक शैलेष पांडेय और राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ.मनिंदर कौर द्विवेदी, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. विष्णु दत्त भी उपस्थित थे।

Read More: भूल-भुलैया 2 Review : फैंस के उम्मीदों पर खड़ी उतरी कार्तिक-कियारा की जोड़ी, मंजुलिका ने छुड़ाए फैंस के पसीने

 

#HarGharTiranga