6 thousand birds killed in Kerala due to bird flu

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच आया एक और बड़ा संकट, इस राज्य में मारे गए 6 हजार पक्षी, ये है वजह

6 thousand birds killed in Kerala : एक तरफ जहां देश में कोरोना के लौटने का डर मंडरा रहा है, वहीं केरल में कोट्टायम जिले की तीन अलग-अलग

Edited By :   Modified Date:  December 25, 2022 / 01:25 PM IST, Published Date : December 25, 2022/1:25 pm IST

तिरुवनंतपुरम: 6 thousand birds killed in Kerala : एक तरफ जहां देश में कोरोना के लौटने का डर मंडरा रहा है, वहीं केरल में कोट्टायम जिले की तीन अलग-अलग पंचायतों में बर्ड फ्लू फैल गया है। इन क्षेत्रों में 6,000 से अधिक पक्षियों को मार दिया गया है। जिला प्रशासन ने बताया कि कोट्टायम की वेचुर, नीनदूर और अरपुकारा पंचायतों में शनिवार को कुल 6,017 पक्षी मारे गए, जिनमें ज्यादातर बतख शामिल थीं। इधर लक्षद्वीप प्रशासन ने केरल में बर्ड फ्लू के कथित प्रकोप के कारण अब मुख्य भूमि से फ्रोजन चिकन के ट्रांसपोर्टेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें : कभी सेल्समैन का काम करते थे Jai Bhanushali, आज हैं करोड़ों की संपत्ति के मालिक 

6 thousand birds killed in Kerala : बर्ड फ्लू फैलने की आशंका के चलते वेचुर में लगभग 133 बतख और 156 मुर्गियों, नींदूर में 2,753 बतख और अर्पुकारा में 2,975 बतख को मार दिया गया।बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा, एक अत्यधिक संक्रामक जूनोटिक (पशु-पक्षियों से फैलने वाला) बीमारी है।

यह भी पढ़ें : 10 साल पुराना है आपका भी आधार कार्ड? तो फटाफट कराएं अपडेट, नहीं तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

लक्षद्वीप प्रशासन ने लगाई फ्रोजन चिकन के ट्रांसपोर्टेशन पर रोक

6 thousand birds killed in Kerala : इस बीच, लक्षद्वीप प्रशासन ने केरल में बर्ड फ्लू के कथित प्रकोप के कारण राज्य से फ्रोजन चिकन के परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया है। कवारत्ती में पोर्ट, शिपिंग और एविएशन के निदेशक को भेजे गए अपने पत्र में विभाग ने कहा है कि पड़ोसी राज्य केरल में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू), एक अत्यधिक संक्रामक जूनोटिक बीमारी के फैलने की सूचना मिली है।

इसलिए, लक्षद्वीप द्वीप समूह से मुख्य भूमि से फ्रोजन चिकन के परिवहन पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। विभाग ने अनुरोध किया कि संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जाए कि फ्रोजन चिकन को मुख्य भूमि से द्वीपों तक जहाजों या बार्जों पर लोड नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : जल्दी बंद हो जाएगा आपका पैन कार्ड, मार्च 2023 से पहले करा लें ये काम

पक्षियों को मारने का अभियान शुरू

6 thousand birds killed in Kerala : जिला पशु चिकित्सकों ने कहा कि कोट्टायम जिले के दो गांवों में पिछले सप्ताह ब्रायलर मुर्गियों के प्रकोप के बाद, अधिकारियों ने सैकड़ों बत्तखों और अन्य घरेलू पक्षियों को मार डाला है। किसानों को उथले तालाबों में बत्तखों को पकड़ते और उन्हें मारने के लिए निर्धारित क्षेत्र में ले जाने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को सौंपते देखा गया।

कोट्टायम के पशु चिकित्सा प्रमुख शाजी पणिकर ने कहा कि हमने संक्रामक तालाबों के आसपास एक किलोमीटर (0.62 मील) के दायरे में विभिन्न घरेलू पक्षियों को मारने का अभियान शुरू किया। वायरस का प्रसार सरकारों और कुक्कुट उद्योग के लिए एक चिंता का विषय है, क्योंकि इससे झुंडों को होने वाली तबाही, व्यापार प्रतिबंधों की संभावना और मानव संचरण का जोखिम हो सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें