केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है 7वें वेतन आयोग की सौगात, जानिए वजह | 7th Pay Commission News:

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है 7वें वेतन आयोग की सौगात, जानिए वजह

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है 7वें वेतन आयोग की सौगात, जानिए वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : September 9, 2018/8:10 am IST

नई दिल्ली। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले सरकार लगभग 50 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और इतने ही पेंशन पेंशनभोगियों को खुश कर सकती है। लोकसभा चुनाव  से पहले चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, सरकार नहीं चाहती कि एक बड़े वोटबैंक को नाराज किया जाए।  उम्मीद है कि सरकार इस साल के अंत या अगले साल के शुरुआत तक सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप सैलरी में बढ़ोतरी का तोहफा देकर उनका विश्वास जीत सकती है, और 2019 के लिए अपना वोटबैंक पक्का कर सकती है।

पढ़ें- रेप का आरोप लगाने वाली नन को विधायक ने बताया वेश्या,कहा-12 बार मजे लिए, 13वीं बार ये बलात्कार हो गया

बता दें कि मौजूदा राज्‍य सरकारों ने चुनाव के मद्देनजर अपने सरकारी कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग की सौगात देना शुरू कर दिया है। एमपी सरकार ने छूटे हुए केंद्रीय कर्मचारियों को 7वां वेतन आयोग को तोहफा दिया है।  देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने से महंगाई बढ़ी, जिसके चलते सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर थोड़ी राहत दी है। उम्मीद है कि जल्द इन कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की जाएगी।

इतना ही नहीं   देश की विकास दर बढ़ने से भी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी की उम्मीदें बढ़ी है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी 8.2 प्रतिशत रही। पिछली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.7 प्रतिशत थी। चूकिं सरकार आर्थिक मोर्चे पर मजबूत हुई है, और अर्थव्‍यवस्‍था की मजबूती के लगातार संकेत मिल रहे हैं, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि सरकार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है।

वेब डेस्क, IBC24