मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब मार्च तक गरीबों को मुफ्त में मिलेगा राशन, कैबिनेट ने दी मंजूरी |Big decision of Modi government, now the poor will get free ration till March, cabinet approved

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब मार्च तक गरीबों को मुफ्त में मिलेगा राशन, कैबिनेट ने दी मंजूरी

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब मार्च तक गरीबों को मुफ्त में मिलेगा राशन, कैबिनेट ने दी मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : November 24, 2021/4:22 pm IST

नईदिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगले साल मार्च तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के विस्तार को मंजूरी दे दी है। पिछले साल, सरकार ने कोरोना के प्रकोप के कारण हुए आर्थिक व्यवधानों के मद्देनजर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) द्वारा कवर किए गए सभी लाभार्थियों के लिए PM-GKAY की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें: अदालत ने ‘यूनाइट द राइट’ रैली में हिंसा के लिए 2.6 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया

यह योजना 30 नवंबर को समाप्त होने वाली थी। इस योजना के तहत, सरकार लगभग 80 करोड़ एनएफएसए लाभार्थियों को 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त प्रदान करती है। मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सामान्य कोटे से अधिक 5 किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। फिलहाल पीएमजीकेएवाई को मार्च 2022 तक चार महीने के लिए बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: छात्रा से प्रिंसिपल को हुआ एकतरफा प्यार, शादी समारोह से जबरन गाड़ी में बैठाकर हुआ फरार

बता दें कि 5 नवंबर को खाद्य सचिव का बयान आया था कि 30 नवंबर के बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था अब सुधार की ओर बढ़ रही है। ऐसे में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार की कोई योजना नहीं है।