Entry of new variant of Corona in India, Cases reported from these states

भारत में कोरोना के डेल्टाक्रॉन वेरिएंट की एंट्री, इन राज्यों से सामने आए मामले, मचा सकती है भारी तबाही

भारत में कोरोना के डेल्टाक्रॉन वेरिएंट की एंट्री, इन राज्यों से सामने आए मामलेः Entry of new variant of Corona in India, Cases reported from these states

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : March 24, 2022/7:46 pm IST

नई दिल्ली: new variant of Corona in India देश में भले ही कोरोना के मामले कम हो गए हो, लेकिन अभी खतरा टला नहीं है। इसी बीच अब भारत में डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट मिलकर बने कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टाक्रॉन की एंट्री हो गई है। देश के कई राज्यों में इस नए वेरिएंट के मरीजों की पुष्टि हुई है।

Read more : चलती बस में स्कूली छात्र-छात्राएं छलका रहे थे जाम, सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो, प्रशासन ने दिए जांच के आदेश 

new variant of Corona in India मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के कोविड जीनोमिक्स कंसोर्सियम और GSAID ने इशारा किया है कि देश में 568 मामले जांच के दायरे में हैं। रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक में 221 मामलों में डेल्टाक्रॉन वेरिएंट के संकेत मिले हैं, जो हॉटस्पॉट बन गया है। इसके बाद तमिलनाडु में 90, महाराष्ट्र में 66, गुजरात में 33, पश्चिम बंगाल में 32 और तेलंगाना में 25 और नई दिल्ली में 20 मामले जांच के दायरे में हैं।

Read more : जल्द लागू होगा यूनिफॉर्म सिविल कोड, सीएम पद की शपथ लेते ही पुष्कर सिंह धामी ने किया ऐलान

एक्सपर्ट्स की मानें तो ये एक सुपर सुपर-म्यूटेंट वायरस, जिसका वैज्ञानिक नाम BA.1 + B.1.617.2 है। एक्सपर्ट्स ने कहा है कि डेल्टा और ओमिक्रॉन से मिलकर बना एक हाइब्रिड स्ट्रेन है, जिसे सबसे पहले साइप्रस के रिसर्चर्स ने पिछले महीने खोजा था। उस समय तो वैज्ञानिकों ने इसे लैब में हुई एक तकनीकी गलती समझा था। लेकिन अब इसके ब्रिटेन में केस सामने आ रहे हैं। डेल्टाक्रॉन कोरोना वायरस का एक हाइब्रिड वेरिएंट है जो डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट से मिलकर बनता है।

Read more :  ‘कश्मीर फाइल्स आ गई, इसलिए दारू पर शोर नहीं करते’, विधानसभा में BJP पर केजरीवाल का हमला 

कोविड के नए वेरिएंट से बढ़ेगा संक्रमण
वैज्ञानिकों का कहना है कि डेल्टा और ओमिक्रॉन से मिलकर बना नया वायरस कितना खतरनाक है, इसको लेकर कई स्टडी चल रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी 2022 में फ्रांस में इस वायरस के फैलने की शुरुआत हुई थी और पहला मामला सामने आया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि ओमिक्रॉन और डेल्टा का रिकॉम्बिनेंट वायरस फैल रहा है। WHO की साइंटिस्ट मारिया वान करखोव ने कहा है कि SARSCov2 के ओमिक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट के मिलकर फैलने की आशंका है। इनका सर्कुलेशन तेजी से हो सकता है।