जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर मेहर सुरंग की खुदाई का काम रुका |

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर मेहर सुरंग की खुदाई का काम रुका

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर मेहर सुरंग की खुदाई का काम रुका

:   Modified Date:  December 18, 2023 / 05:43 PM IST, Published Date : December 18, 2023/5:43 pm IST

रामबन/जम्मू, 18 दिसंबर (भाषा) जम्मू-कश्मीर में 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मेहर सुरंग के लिए खुदाई का काम रोक दिया गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील मेहर-कैफेटेरिया खंड को पार करने के लिए 780 मीटर सी-टाइप सुरंग का निर्माण डेढ़ साल पहले शुरू हुआ था।

सुरंग के कैफेटेरिया मोड़ की तरफ खुदाई का काम इस साल जून में रोक दिया गया था क्योंकि इसका मुहाना बड़े पैमाने पर भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हो गया था। सुरंग में अब तक करीब 400 मीटर खुदाई का काम पूरा हो चुका है।

निर्माण कंपनी ‘डीएमआर कंस्ट्रक्शन’ के एक अधिकारी ने कहा कि सुरंग के बगल की दीवारों पर दबाव देखे जाने के बाद श्रमिकों की सुरक्षा के चलते खुदाई का काम रोक दिया गया है। ‘डीएमआर कंस्ट्रक्शन’ के पास इस सुरंग के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी है।

‘डीएमआर कंस्ट्रक्शन’ के एक वरिष्ठ अधिकारी विनय कुमार ने कहा, ‘‘ सुरंग परियोजना से 12 दिसंबर को सभी मशीनरी और श्रमिकों को हटा लिया गया था। कंपनी ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को इस बारे में सूचित कर दिया है और विशेषज्ञों तथा डिजाइनरों की संयुक्त टीम द्वारा गहन जांच के लिए सुरंग का दौरा करने की संभावना है। ’’

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन का करने का काम 2011 में शुरू हुआ था और काम की धीमी गति के कारण पहले ही कई समय सीमा समाप्त हो चुकी हैं।

भाषा रवि कांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)