Finance Minister Sitharaman big announcement for bank customers

इन बैंकों के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया ये बड़ा ऐलान, जानकर हो जाएंगे खुश

इन बैंकों के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया ये बड़ा ऐलानः Finance Minister Sitharaman big announcement for bank customers

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : July 15, 2022/11:07 pm IST

Finance Minister big announcement अगर आप भी बैंक से लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए आपके लिए ही है। अब आपके लिए लोन लेना बहुत आसान हो सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंको को यह आदेश दिया कि वे ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से बैंक‍िंग स‍िस्‍टम को और आसान बनाएं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि बैंकों को ग्राहकों की सुविधाओं पर और ध्यान देने की जरूरत है ताकि लोन लेने वालों के लिये इसकी प्रक्रिया आसान बन सके। इससे लोग बैंक से ज्यादा से ज्यादा जुड़ पाएंगे।

Read more : एक बार फिर शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, इस वजह से प्रशासन ने लगाई थी रोक

Finance Minister big announcement वित्त मंत्री ने कहा, ‘बैंकों को ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरूरत है। लेकिन वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो। यह आपको लेने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपको ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान रखना और अधिक-से-अधिक अनुकूल होने की जरूरत है।’ वित्त मंत्री के इस सुझाव पर सबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है। इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी। वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद बैंकों में सुधार भी देखा गया है।

Read more : इतने दिनों तक बंद रहेंगे जिले के सभी स्कूल, इस वजह से प्रशासन ने लिया फैसला 

वित्त मंत्री ने दिया सुझाव

व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को यह सुझाव दिया कि लोन देने के मानकों को तंदुरुस्त रखना चाहिए, ताकि आम लोगों के लिए बैंकिंग से जुड़े काम आसान हो सके। दरअसल, कुछ दिन पहले उद्योग प्रतिनिधियों और वित्त मंत्री के बीच एक अहम बैठक में यह सुझाव दिया गया। इस व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को इन सुझावों पर अमल करने की बात कही। वित्त मंत्री के इस सुझाव पर अमल करने से एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंकों के कस्‍टमर्स को फायदा म‍िलेगा। एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताया कि स्टार्टअप की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है। बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर बात की गई।