Heavy to Heavy Rain Alert! IMD Issues Red Alert in this States

मौसम विभाग ने दी भारी से भारी बारिश की चेतावनी, कल और परसों इन क्षेत्रों में होगी जमकर बरसात

मौसम विभाग ने दी भारी से भारी बारिश की चेतावनी! Heavy to Heavy Rain Alert! IMD Issues Red Alert in this States

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : June 16, 2022/9:26 pm IST

कोलकाता: Heavy to Heavy Rain Alert मानसून की एंट्री धीरे-धीरे केरल के बाद देश के अन्य राज्यों में हो रही है। मानसून की दस्तक के साथ ही बारिश का दौर भी शुरू हो चुका है। बारिश आने से किसानों के चेहरे की सिकन दूर हो गई है तो वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश से लोग हलाकान हैं। लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी दी है।

Read More: कांग्रेस नेताओं और कार्यकताओं को पुलिस ने लिया हिरासत में, मार्च करने की कर रहे थे कोशिश 

Heavy to Heavy Rain Alert मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि पश्‍चिम बंगाल के कई जिलों में 17 और 18 जून को भारी बारिश हो सकती है। बता दें कि प्रदेश में इस साल उत्तर बंगाल में तो निर्धारित दिन से तीन दिन पहले ही मानसून का आगमन हो गया। जबकि कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल में मानसून के आगमन में देरी हो रही है। पहले मौसम विभाग ने यहां 15 जून को मानसून के दस्‍तक देने की संभावना जताई थी।

Read More:  अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन, लगभग 3 दर्जन से अधिक ट्रेन रद्द, इन मार्गों में परिचालन प्रभावित

इन जिलों में होगी भारी वर्षा

विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण उप-हिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में अगले पांच दिन में भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान है। इन जिलों में 18 जून तक भारी बारिश के आसार हैं।

Read More: पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, बदले गए तीन जिलों के एसपी, यहां की सरकार ने जारी किया आदेश 

इन इलाकों में मौसम शुष्‍क रहा

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के शुक्रवार तक पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी हिस्सों तथा राज्य के सभी उत्तरी जिलों की ओर बढ़ने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि इसके धीरे-धीरे दक्षिण जिलों की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिसके चलते शुक्रवार और शनिवार को क्षेत्र में भारी बारिश होने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि पुरुलिया जिले में गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे से पिछले 24 घंटे के दौरान 30 मि.मी. बारिश दर्ज की गई जबकि गंगा के अन्य मैदानी इलाकों में मौसम व्यापक रूप से शुष्क रहा। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी जिलों में बादल छाए रहने और छिटपुट बारिश होने से दिन और रात का तापमान अपेक्षाकृत कम रहा है। विभाग ने गुरुवार को कोलकाता में गरज के साथ बारिश होने और दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है।

Read More: अब रात में नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल, बंद रहेंगे पंप, तेल कंपनियों ने लिया बड़ा फैसला! जानिए क्यों?