if Pet dogs defecate in open Place than Govt Will Charge Fine

कुत्ते पालने वाले हो जाएं सावधान! खुले में शौच करवाने पर लगेगा जुर्माना, इस राज्य की सरकार ने ​जारी किया निर्देश

कुत्ते पालने वाले हो जाएं सावधान! खुले में शौच करवाने पर लगेगा जुर्माना! if Pet dogs defecate in open Place than Govt Will Charge Fine

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : May 24, 2022/12:58 pm IST

लखनऊ: dogs defecate in open Place घर पर कुत्ते पालने का ट्रेंड बीते कुछ सालों में काफी बढ़ा है। पहले लोग सुरक्षा के लिहाज से कुत्ते पालते थे, लेकिन इन दिनों देखा जा रहा है कि लोग शौकिया तौर पर कुत्ते पालते हैं। लेकिन कुत्ते पालने के शौकीनों के लिए एक अहम खबर आई है। दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कुत्ते पालने वालों के लिए जरूरी निर्देश जारी किया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read More: 1 जून को CM योगी रखेंगे राम मंदिर के गर्भ गृह निर्माण की पहली शिला, जानें अब तक क्या-क्या काम हुआ 

खुले में शौच करवाने पर लगेगा जुर्माना

dogs defecate in open Place जारी निर्देश के अनुसार अब कुत्ते का न सिर्फ नगर पालिका में पंजीकरण होगा बल्कि उसका पूरा ब्योरा भी सरकारी रिकार्ड में दर्ज किया जाएगा। समय-समय पर कुत्ते से जुड़ी जानकारी भी रिकार्ड में अपडेट की जाएगी। इतना ही नहीं अगर, कुत्ते से खुले में शौच कराया गया तो जुर्माना भी लगेगा।

Read More: अगर आपके पास भी आ रहा है एसबीआई का मैसेज तो हो जाए सावधान, एक क्लिक में खाली हो सकता है पूरा अकाउंट

बढ़ रहा कुत्तों का आतंक

मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने ऐसा फैसला इसलिए लिया है क्योंकि हर जगह कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है। पालतू व आवारा कुत्ते लोगों पर हमला कर मौत की नींद भी सुला रहे हैं। ऐसी स्थिति में अब पालतू कुत्तों का रिकार्ड बनाने का मंडलायुक्त द्वारा निर्देश दिए गए हैं। क्योंकि अब तक नगर पालिका के पास ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं था।

Read More: ट्रक से टक्कर के बाद पिकअप के उड़े परखच्चे, एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत, खबर सुनते ही घर पर मची चीख पुकार

योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

खास बात यह है कि खुले में शौच मुक्त के तहत अब कोई भी अपने कुत्ते से सड़क पर शौच नहीं करवाएगा। अगर ऐसा करवाते हुए नजर आए तो जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसके लिए पालिका के सभी सफाई नायकों को निगरानी करने के निर्देश भी दिए गए हैं। जल्द ही शहर में अलाउंस कराकर कुत्ता पालने वाले शौकिनों को पंजीकरण कराने के लिए सूचना दी जाएगी।

Read More: राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी, कांग्रेस की छाया वर्मा और भाजपा के रामविचार नेताम का पूरा हो रहा कार्यकाल

 
Flowers