Indian Railways Platform Rules : Passengers will travel without ticket

Indian Railways Platform Rules : अब यात्री ट्रेन टिकट के बिना भी कर सकेंगे यात्रा, नहीं पकड़ेंगे TTE, जान लें ये खास नियम

Indian Railways Platform Rules : प्लेटफॉर्म टिकट के भी कई फायदे होते है। अगर आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट रहता है तो आप ट्रेन में चढ़ सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 25, 2022/9:23 pm IST

नई दिल्ली। Indian Railways Platform Rules : प्रतिदिन करोड़ों लोग ट्रेन की यात्रा करते हैं। वहीं लाखों लोग ऐसे हैं जो स्टूडेंट और नौकरी वाले होते है जो एक शहर से दूसरे शहर जाते है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता हैं कि हम जल्दबाजी में ​ट्रेन का टिकट नहीं ले पाते और रेल अधिकारी से बचते फिरते है। लेकिन अब चिंता करते की बात नहीं हैं। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है। अब से आप बिना टिकट के यात्रा कर सकते हैं। रेल्वे ने एक नया नियम बनाया हैं। जिससे आप आसानी से बिना टिकट यात्रा कर सकते हैं। इस नियम से आप दूर तक यात्रा कर सकते हैं।

read more : ‘Squid Game’ के अभिनेता पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप, बिना किसी हिरासत के किया गया रिहा 

Indian Railways Platform Rules : रेलवे नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं है और आप ट्रेन से कहीं यात्रा करना चाहते हैं तो आप प्‍लेटफॉर्म टिकट खरीद कर भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं और उसके बाद आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट ले सकते हैं। यह नियम रेलवे क ही है। इसलिए बेझिझक इसका फायदा उठाया जा सकता है। इसके लिए आप प्लेटफॉर्म टिकट ले लें और तुरंत TTE से संपर्क कर लें, TTE आपके गन्तव्य स्थल तक के लिए टिकट बना देगा।

read more : जल्द मैच में वापसी करेंगे जस्प्रीत बुमराह, इंजरी से उभरने के बाद जमकर बहाया पसीना, यहां देखें वीडियो 

Indian Railways Platform Rules : वहीं अक्सर ऐसा होता है कि ट्रेन में जाने के बाद भी आपकों खाली सीट नहीं मिलती। ऐसे में TTE भी आपको रिजर्व सीट देने से मना कर देगा, लेकिन आप यात्रा कर सकते हैं। अर्थात् यह कि TTE यात्रा करने से नहीं रोक सकता। अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं रहता है तो इस स्थिति में आपसे 250 रुपये की पेनल्टी वसूली जाएगी और यात्रा का किराया भी वसूला जाएगा। रेलवे के इस नियम के बारे में आपको जानकारी होना चाहिए।

read more : अक्षय कुमार के बाद इस एक्टर ने लगाई ऋचा चड्ढा की क्लास, ट्ववीट कर सुनाई खरी खोटी 

 

हमें पता नहीं रहता है लेकिन प्लेटफॉर्म टिकट के भी कई फायदे होते है। अगर आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट रहता है तो आप आराम से ट्रेन में चढ़ सकते हैं। इसके अलावा इसका ये फायदा रहता है कि आपको उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से आपने प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा है। जब TTE आपसे किराया वसूलेगा तो भी डिपार्चर स्टेशन उसे ही माना जाएगा और आपको किराया भी उस श्रेणी का देना होगा, जिस कोच में आप सफर कर रहे होंगे। इतना ही नहीं अगर आपकी ट्रेन किसी वजह से छूट जाती है तो TTE अगले दो स्टेशन तक आपकी सीट को अलॉट नहीं करता है। यानी आप आराम से अगले दो स्टेशनों पर जाकर ट्रेन से सफर कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें, दो स्टेशनों के बाद TTE RAC टिकट वाले यात्री को सीट अलॉट कर देता है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers