दिल्ली में ग्रैप-1, ग्रैप-2 की पाबंदियां कड़ाई से लागू करने के लिए निर्देश जारी : गोपाल राय |

दिल्ली में ग्रैप-1, ग्रैप-2 की पाबंदियां कड़ाई से लागू करने के लिए निर्देश जारी : गोपाल राय

दिल्ली में ग्रैप-1, ग्रैप-2 की पाबंदियां कड़ाई से लागू करने के लिए निर्देश जारी : गोपाल राय

:   Modified Date:  November 29, 2023 / 04:56 PM IST, Published Date : November 29, 2023/4:56 pm IST

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर में उतार-चढ़ाव के मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया है कि ‘ग्रैप’ के पहले और दूसरे चरण के तहत पाबंदियों को सख्ती से लागू किया जाए।

राय ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘प्रदूषण के स्तर में सुधार को ध्यान में रखते हुए ग्रैप-3 की पाबंदियों को हटा दिया गया है। हालांकि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगर हवा की गति धीमी पड़ती है तो प्रदूषण के स्तर में उतार-चढ़ाव आ सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया जाता है कि वे ग्रैप-1 और ग्रैप-2 की पाबंदियों को कड़ाई से लागू करना सुनिश्चित करें।’’

राय ने कहा, ‘‘बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध हटा लिया गया है और निर्माण एवं तोड़ फोड़ की गतिविधियों पर रोक हटा ली गई है।’’

वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद केंद्र ने मंगलवार को तत्काल प्रभाव से समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) चरण-3 के तहत पाबंदियों को हटाने का आदेश दिया था।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एवं आस पास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीतियां बनाने के लिए जिम्मेदार एक सांविधिक संस्था वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में समग्र वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार के मद्देनजर बैठक की थी।

सीएक्यूएम ने कहा था कि भारत मौसम विज्ञान विभाग/भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान द्वारा वायु गुणवत्ता के पूर्वानुमान इस बात के संकेत नहीं देते हैं कि दिल्ली में आगामी दिनों में औसत वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ की श्रेणी से आगे बढ़ेगी।

भाषा सुरभि पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)