Petrol and Diesel Prices Increase by up to Rs 30 in India

30 रुपए तक बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, चुनाव के बाद लगेगी ईंधन के दामों में आग, जानिए क्या है वजह

Petrol and Diesel Prices Increase by up to Rs 30 in India

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : March 3, 2022/3:58 pm IST

नई दिल्लीः Petrol and Diesel Prices Increase अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी जारी है. रूस पर यूक्रेन के हमले के बाद क्रूड ऑयल ने 2014 के बाद पहली बार 115 डॉलर प्रति बैरल को स्तर पार कर गया है। ऐसे में अब भारत में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा होना तय है। बताया जा रहा है कि देश के पांच राज्यों में हो रहे चुनाव खत्म होने के बाद मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ा सकती है। पेट्रोल-डीजल के दाम 25-30 रुपए तक बढ़ सकते हैं। पिछले 120 दिनों से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

Read more : कोहली के 100वें टेस्ट को खास बनाना चाहते हैं कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान को दिया सफलता का श्रेय 

Petrol and Diesel Prices Increase बता दें कि मोदी सरकार विधानसभा चुनावों से ठीक पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से बचती रही है। हालांकि चुनाव खत्म होते ही वह कीमतों को बढ़ाने में देर नहीं करती। फिलहाल देश में उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे है। इसके नतीजे 10 मार्च को आएंगे। इसी वजह से अगले हफ्ते से दाम बढ़ने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। विश्लेषण यह भी कहता है कि पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी एक बार में न होकर, रोज थोड़ी-थोड़ी होगी।

Read more : होली से पहले कार खरीदने का शानदार मौका, इन कारों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, महज इतने रुपए देकर ला सकते हैं घर 

30 रुपए तक बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 115 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई है। वहीं तेल कंपनियों ने 3 नवंबर से पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन तब से लेकर अब तक कच्चा तेल 40 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा महंगा हो चुका है। इसलिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 25-30 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

Read more : बंगाल की खाड़ी में बना बेहद निम्न दबाव वाला क्षेत्र, तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी

भारत में 120 दिनों से नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के भाव
बता दें कि भारत में आखिरी बार 4 नवंबर 2021 को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव हुआ था, जब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले टैक्स में कटौती का ऐलान किया था. उस दिन से लेकर आज 120 दिन हो गए हैं और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि, दूसरी ओर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. आज यानी 3 मार्च को कच्चे तेल की कीमतें 117 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई हैं।

 
Flowers