मुख्यमंत्रियों से PM मोदी का संवाद, बोले 'अनलॉक 1 ने सबक दिया..बिना मास्क घर से बाहर न निकलें' | PM Modi's communication to the Chief Ministers said, 'Unlock 1 taught a lesson ... don't go out of the house without a mask'

मुख्यमंत्रियों से PM मोदी का संवाद, बोले ‘अनलॉक 1 ने सबक दिया..बिना मास्क घर से बाहर न निकलें’

मुख्यमंत्रियों से PM मोदी का संवाद, बोले 'अनलॉक 1 ने सबक दिया..बिना मास्क घर से बाहर न निकलें'

: , March 11, 2021 / 02:34 PM IST

नईदिल्ली। पीएम मोदी ने आज फिर एक बाद देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की। इस दौरान उन्होने कोरोना से लड़ने की अपनी प्रतिबद्धता को फिर से दोहराया। पीएम ने कहा कि अनलॉक 1 ने हमें सबक किया कि बिना मास्क के घर से बाहर न निकलें। पीएम ने कहा कि हमारे देश में इतनी जनसंख्या के बावजूद भी कोरोना विनाशकारी नहीं है। अनलॉक1 को 2 सप्ताह हो रहे हैं, इस दौरान जो अनुभव आए हैं उसकी समीक्षा उसपर चर्चा आगे के लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं ।

read more news : गलवान घाटी में चीन हुआ हिंसक, दोनों सेनाओं के बीच झड़प में भारत के एक अफसर-दो…

21 राज्यों और UTs के CMs के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में PM मोदी ने कहा कि आज इस चर्चा में मुझे भी आपसे बहुत कुछ जानने का मौका मिलेगा, जमीनी स्तर पर वास्तविकता को समझने का अवसर मिलेगा,आज की चर्चा के निकले प्वाइंट और आपके सुझाव देश को आगे की रणनीति निर्धारित करने में मदद करेंगे ।

read more news : पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र…

PM मोदी ने कहा भविष्य में जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा, तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर काम किया, कॉपरेटिव फीडरिज्म का सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया । हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे । 

read more news : देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख 43 हजार, स्वस्थ हुए 1 लाख…

किसान के उत्पाद की मार्केटिंग के क्षेत्र में हाल में जो रिफॉर्म्स किए गए हैं, उससे भी किसानों को बहुत लाभ होगा। इससे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए विकल्प उपलब्ध होंगे, उनकी आय बढ़ेगी और स्टोरेज के अभाव के कारण उनको जो नुकसान होता था, उसे भी हम कम कर पाएंगे । 
 
 
किसान के उत्पाद की मार्केटिंग के क्षेत्र में हाल में जो रिफॉर्म्स किए गए हैं, उससे भी किसानों को बहुत लाभ होगा। इससे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए विकल्प उपलब्ध होंगे, उनकी आय बढ़ेगी और स्टोरेज के अभाव के कारण उनको जो नुकसान होता था, उसे भी हम कम कर पाएंगे । लोकल प्रोडक्ट के लिए जिस क्लस्टर बेस्ड रणनीति की घोषणा की गई है, उसका भी लाभ हर राज्य को होगा। इसके लिए ज़रूरी है कि हम हर ब्लॉक, हर जिले में ऐसे प्रोडक्ट्स की पहचान करें, जिनकी प्रोसेसिंग या मार्केटिंग करके, एक बेहतर प्रोडक्ट हम देश और दुनिया के बाज़ार में उतार सकते हैं ।
 

 

 

 

#HarGharTiranga