राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में फिर सामने आया रैगिंग का मामला |

राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में फिर सामने आया रैगिंग का मामला

राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में फिर सामने आया रैगिंग का मामला

:   Modified Date:  March 28, 2023 / 08:17 PM IST, Published Date : March 28, 2023/8:17 pm IST

हल्द्वानी (उत्तराखंड), 28 मार्च (भाषा) हल्द्वानी स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज में तीन महीने बाद फिर से रैगिंग का एक नया मामला सामने आया है जहां रसोई (मेस) में वरिष्ठ छात्रों की अभद्रता से परेशान होकर एक कनिष्ठ छात्र गिर गया।

हाल ही में घटी इस घटना का संज्ञान लेते हुए कॉलेज की रैगिंग रोधी समिति ने तीन आरोपी छात्रों को छह माह के लिए छात्रावास से बाहर कर दिया है तथा उन पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

इसके अलावा, मुख्य आरोपी छात्र पर छह माह के लिए जबकि अन्य दो छात्रों पर एक माह के लिए शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी गयी है।

मिली जानकारी के अनुसार, मेडिकल कॉलेज हॉस्टल की मेस में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के कुछ छात्र बैठे हुए थे और इसी दौरान 2022 बैच के करीब 14 वरिष्ठ छात्र वहां आ गए। दोनों समूहों के बीच आपस में किसी बात पर बहस हुई जिसके बाद वरिष्ठ छात्रों ने कनिष्ठ छात्रों से अभद्रता शुरू कर दी।

इस दौरान उन्होंने मारपीट की और इस शोर-शराबे के दौरान एक जूनियर छात्र घबराकर गिर गया। मौके पर तत्काल गार्ड पहुंचे और उन्होंने वरिष्ठ छात्रों को वहां से हटा दिया।

घटना की सूचना प्राचार्य प्रोफेसर अरुण जोशी तक पहुंची जिन्होंने कोई शिकायत न मिलने के बावजूद मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए रैगिंग रोधी समिति की बैठक बुलाई।

समिति ने छात्रों के बयान और सीसीटीवी फुटेज से घटना की पुष्टि होने पर वर्ष 2022 बैच के एक एमबीबीएस छात्र को मुख्य आरोपी मानते हुए उसे छह महीने के लिए छात्रावास से निकाल दिया तथा छह महीने के लिए उसकी शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी।

दो अन्य वरिष्ठ छात्रों को छह माह के लिए छात्रावास से बाहर करते हुए उनकी शैक्षणिक गतिविधियों पर एक महीने के लिए रोक लगाई गई है। तीनों आरोपी छात्रों पर 25-25 हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है।

जोशी ने मंगलवार को कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर छात्रों के खिलाफ यह कार्यवाही की गयी है।

भाषा सं दीप्ति दीप्ति संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers