The country received 'normal' rainfall from June to September: Met Department

देश में जून से सितंबर तक हुई ‘सामान्य’ वर्षा, 1960 के बाद देर से लौट रहा मानसून

The country received 'normal' rainfall from June to September: Met Department देश में जून से सितंबर तक ‘सामान्य’ वर्षा हुई :मौसम विभाग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : October 1, 2021/12:08 am IST

नई दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) देश में इस साल जून से सितंबर तक, चार महीनों के बरसात के मौसम के दौरान ‘‘सामान्य’’ वर्षा हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईमडी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

पढ़ें- 5 माह की बच्ची के साथ दुष्कर्म, हत्या के दोषी चचेरे भाई को मिली मौत की सजा

आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर मॉनसून के भी सामान्य रहने के आसार हैं जिससे अक्टूबर से दिसंबर तक दक्षिणी राज्यों में बारिश होती है, जिनमें तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, केरल, दक्षिण अंदरूनी कर्नाटक और लक्षद्वीप शामिल हैं।

पढ़ें- गुड लक ला सकता है ये पौधा, घर पर इस दिशा में जरुर लगाए ये चौड़े पत्ते वाला पौधा..आएंगी खुशियां

विभाग के महानिदेशक एम. महापात्र ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से छह अक्टूबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लौटने की शुरूआत होने के लिए बहुत अनुकूल मौसमी दशाएं होने की संभावना है।

पढ़ें- क्रिस गेल ने बीच में छोड़ा IPL 2021 , बाकी मैचों से हटने का फैसला.. जानिए आखिर क्या है वजह

आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र में वरिष्ठ पूर्वानुमानकर्ता आरके जेनामणि ने बताया कि 1960 के बाद यह दूसरा मौका है जब मॉनसून इतनी देर से लौट रहा है। उन्होंने कहा कि 2019 में उत्तर पश्चिम भारत से मॉनसून ने नौ अक्टूबर से लौटना शुरू कर दिया था। उत्तर पश्चिम भारत से दक्षिण पश्चिम मानसून आमतौर पर 17 सितंबर से लौटना शुरू कर देता है।