The prices of CNG and PNG are going to increase again!

फिर से बढ़ने वाले हैं CNG और PNG के दाम ! घर में खाना पकाने से लेकर सफर करना तक होगा महंगा… जानें पूरी खबर

आने वाले दिनों फिर सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने के आसार हैं।  जिसके बाद घर में खाना पकाने से लेकर गाड़ियों में सफर करना महंगा हो जाएगा। दरअसल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल द्वारा सिटी गैस कंपनियों को जो गैस सप्लाई की जाती है, मासिक समीक्षा के बाद उसके दामों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : August 2, 2022/2:45 pm IST

CNG PNG Price Hike: आने वाले दिनों फिर सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने के आसार हैं।  जिसके बाद घर में खाना पकाने से लेकर गाड़ियों में सफर करना महंगा हो जाएगा। दरअसल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल द्वारा सिटी गैस कंपनियों को जो गैस सप्लाई की जाती है, मासिक समीक्षा के बाद उसके दामों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है।

Read More:वनकर्मियों पर ग्रामीणों ने किया हमला, दो कर्मचारी हुए घायल, इलाज के लिए भेजा गया अस्पताल 

एक साल में गुना बढ़े दाम
गेल द्वारा सिटी गैस कंपनियों को सप्लाई की जाने वाली प्राकृतिक गैस की कीमत एक अगस्त 2022 से 18 फीसदी बढ़ाकर 10.5 डॉलर प्रति यूनिट कर दी गई है। इस वर्ष मार्च महीने के आखिर के मुकाबले दामों में साढ़े तीन गुना और बीते वर्ष अगस्त 2021 के मुकाबले 6 गुना दामों में बढ़ोतरी की गई है।

Read More:यहां घोषित किया गया सार्वजनिक आपातकाल, तेजी से बढ़ रहे मंकीपॉक्स को लेकर दहशत में लोग

सिटी गैस कंपनियां बढ़ा सकती हैं कीमतें
आपको बता दें गेल सिटी गैस कंपनियों को घरेलू और इंपोर्टेड एलएनजी को मिलाकर ब्लेंड किया हुआ गैस सप्लाई करती है। माना जा रहा है कि गेल ने जो गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की है उसके बाद सिटी गैस कंपनियां सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं। लखनऊ में ग्रीन गैस लिमिटेड ने वैसे ही सीएनजी के दाम 5.3 रुपये प्रति किलो बढ़ाकर 96.10 रुपये प्रति किलो कर दिया है।

Read More: फ्री में रहना, मात्र 30 रुपये में खाना, बजट ट्रिप के लिए परफेक्ट है ये जगह 

74 फीसदी महंगा हुआ CNG!
पहले सस्ते घरेलू प्रकृतिक गैस के चलते महंगे पेट्रोल डीजल के मुकाबले सीएनजी पीएनजी के दाम रखने में सफलता मिली थी। लेकिन गैस की बढ़ती कीमतों ने आण लोगों के बजट को बिगाड़ दिया है। पिछले एक सालों में दिल्ली में सीएनजी 74 फीसदी तो मुंबई में 62 फीसदी महंगा हुआ है। बीते वर्ष नैचुरल गैस की कीमत 1.79 डॉलर प्रति यूनिट थी जो अप्रैल में 6.1 डॉलर प्रति यूनिट और अगस्त में 10.5 डॉलर प्रति यूनिट कीमत हो गई है।

Read More: सावधान..! कहीं आपके भी शरीर का ये हिस्सा तो नहीं पड़ रहा पीला, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

 
Flowers