फरवरी में पीक पर होगी तीसरी लहर, रोजाना 8 लाख मरीज संभंव.. इन राज्यों में इसी माह पीक पर होगा कोरोना- वैज्ञानिक का दावा

फरवरी में पीक पर होगी तीसरी लहर, रोजाना 8 लाख मरीज संभंव.. इन राज्यों में इसी माह पीक पर होगा कोरोना- वैज्ञानिक का दावा

फरवरी में पीक पर होगी तीसरी लहर, रोजाना 8 लाख मरीज संभंव.. इन राज्यों में इसी माह पीक पर होगा कोरोना- वैज्ञानिक का दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : January 8, 2022/10:55 am IST

corona third wave news कानपुर, यूपी।  कानपुर आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर के दौरान रोजाना 4 से 8 लाख तक केस आ सकते हैं। इस दौरान मुंबई में रोज 30 से 60 हजार और दिल्ली में पीक के दौरान 35 से 70 हजार तक केस आएंगे।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: रविवार से फिर बारिश के बाद बढ़ेगी ठंड, पश्चिमी विक्षोभ के असर से पारा 4-5 डिग्री चढ़ा

corona third wave डॉ. अग्रवाल ने अध्ययन के आधार पर कहा, केस बढ़ने पर स्थानीय स्तर पर अस्पतालों में बेड की कमी भी हो सकती है। पीक के समय देश में संक्रमित होने वालों की तुलना में डेढ़ लाख बेड की जरूरत पड़ सकती है। इससे पहले प्रो. अग्रवाल ने एक ट्वीट में कहा था कि पीक के दौरान रोज देश में दो लाख तक केस आएंगे।

पढ़ें- कैफेटेरिया में जोरदार धमाका.. 16 लोगों की मौत… दक्षिणी चीन की इस घटना में 10 घायल

इस पर उन्होंने कहा कि पहले दक्षिण अफ्रीका में आ रहे केस के आधार पर भारत में संक्रमण फैलने की रफ्तार का आकलन किया, पर अब जब देश में संक्रमण फैलने की शुरुआत हुई तो मॉडल में आंकड़े बदल गए हैं। अब सामने यह आया है कि देश में संक्रमण फैलने की रफ्तार दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले कई गुना अधिक होगी। प्रो. अग्रवाल ने कहा कि अब सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।

पढ़ें- पिता ने सोलह माह की बेटी से किया दुष्कर्म, फिर हत्या, शव को ठिकाने लगाने जा रहे दंपत्ति ट्रेन में पकड़े गए

प्रो. अग्रवाल के मुताबिक दिल्ली और मुंबई में पीक जनवरी के तीसरे सप्ताह में आ सकता है। इस दौरान मुंबई से अधिक केस दिल्ली में मिलेंगे। मुंबई में केसों की तुलना में 10 हजार बेड, दिल्ली में केसों की तुलना में 12 हजार बेड की जरूरत पड़ सकती है।

पढ़ें- दिल्ली में जनवरी के पहले 6 दिन में कोविड से 20 लोगों की मौत, गुरुवार को मिले 15097 संक्रमित

देश में शुक्रवार को टीकाकरण का आंकड़ा 150 करोड़ के पार पहुंच गया। 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए 3 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में अब तक 22 फीसदी से ज्यादा किशोरों को पहली खुराक दी जा चुकी है। इसके साथ ही 91 फीसदी से ज्यादा लोगों को पहला टीका दिया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सभी मिलकर प्रयास करें तो कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में चूक को लेकर ओवैसी ने कह दी बड़ी बात.. पंजाब के सीएम और DGP पर भी दी प्रतिक्रिया.. देखिए