Now we have to give 89 rupees to Instagram a month?

इंस्टाग्राम को अब हर महीने देने होंगे 89 रुपए? जानिए क्या है सब्सक्रिप्शन और प्लान

Now we have to give 89 rupees to Instagram a month?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 AM IST, Published Date : November 10, 2021/3:04 pm IST

नई दिल्ली। इंस्टाग्राम एक नए सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर के तहत कॉन्टेंट ऐक्सेस करने के लिए यूजर्स को हर महीने 89 रुपये देने होंगे। कंपनी की दलील ये है कि इससे इंस्टाग्राम क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर्स को फायदा मिलेगा लेकिन ये दलील आधी सच है।

पढ़ें- बस और टैंकर की जोरदार भिड़ंत.. 12 लोग जिंदा जले

टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ऐप स्टोर की लिस्टिंग में इन ऐप परचेज देखा जा सकता है। इसके लिए इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन कैटिगरी भी तैयार की गई है। अभी के लिए यहां 89 रुपये हर महीने ये चार्ज दिखाई दे रहा है, लेकिन जब यूजर्स के लिए आएगा तो इसमें बदलाव भी किए जा सकते हैं। अभी तक ये फीचर फाइनल रोल आउट नहीं किया गया है।

पढ़ें- Police SI Bharti 2021: एसआई के 800 पदों पर भर्तियां, शुरू हो चुके हैं आवेदन.. जल्द करें

टिप्स्टर Aleesandro Paluzzi ने इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन को लेकर कुछ ट्वीट किए हैं। उन्होंने कहा है कि इंस्टाग्राम सब्सक्राइब बटन की टेस्टिंग कर रहा है जो क्रिएटर्स की प्रोफाइल पर दिखेगा। अगर आपको अपने पसंदीदा क्रिएटर्स के कॉन्टेंट देखने हैं तो उसके लिए सब्सक्रिप्शन लेनी होगी। हालांकि ये क्रिएटर्स के तमाम कॉन्टेंट के लिए नहीं होगा। शायद इसे कंपनी लिमिटेड और खास कॉन्टेंट के लिए ही रखेगी।

पढ़ें- आशा वर्कर्स को मिलेगा प्रति माह 10 हजार मानदेय.. प्रियंका गांधी ने किया एक और चुनावी वादा

अब यहां ये देखना दिलचस्प रहेगा कि इसमे कंपनी कितने पैसे काटती है. क्योंकि आम तौर पर ऐसा देखा गया है कि इंस्टाग्राम या कोई भी दूसरे प्लैटफॉर्म पर मोनेटाइजेशन के दौरान कुछ पैसे कंपनियां काट लेती हैं। गौरतलब है कि माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने भी Twitter Blue और Super Follow फीचर की शुरुआत की है। इसके तहत भी यूजर्स को किसी अकाउंट के खास कॉन्टेंट ऐक्सेस करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

पढ़ें- सिंघु बॉर्डर पर एक और किसान की मौत, पेड़ पर लटका मिला शव

अगर आपने 89 रुपये दे कर सब्सक्रिप्शन लिया है तो आपको एक बैज मिलेगा, जब भी आप कॉमेन्ट करेंगे या मैसेज करेंगे तो ये बैज आपके यूजरनेम के सामने दिखेगा. ऐसे में वो क्रिएटर ये समझ पाएगा कि आपने पैसे दिए हैं। बताया जा रहा है कि कॉन्टेंट क्रिएटर्स को ये भी ऑप्शन मिलेगा कि वो अपना सब्सक्रिप्शन चार्ज तय कर सकें. क्रिएटर्स को बकायदा ये दिखाया जाएगा कि उन्हें कितनी कमाई हो रही है और कब मेंबरशिप एक्स्पायर हो रही है।

 

 

 

 
Flowers