WhatsApp Chat Backup

WhatsApp Update: WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट, वॉट्सऐप यूज करने के लिए देने होंगे पैसे! कंपनी ने दिया बड़ा अपडेट

WhatsApp Update: WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट, वॉट्सऐप यूज करने के लिए देने होंगे पैसे! कंपनी ने दिया बड़ा अपडेट WhatsApp Chat Backup

Edited By :   Modified Date:  January 5, 2024 / 02:52 PM IST, Published Date : January 5, 2024/2:52 pm IST

WhatsApp Chat Backup: वाट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप्लिकेशन है। बिलियन्स की संख्या में लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है कि वॉट्सऐप अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कई नए फीचर्स को पेश करता रहता है। इस पर यूजर्स को बैकअप की सुविधा मिलती है, जिसकी मदद से यूजर्स का सारा डेटा किसी दूसरे फोन में लॉगइन करते वक्त सुरक्षित रहता है। वहीं, अब इस सुविधा को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। कहा जा रहा है, कि ये सुविधा जल्द ही समाप्त हो सकती है। इसके लिए यूजर को प्लान खरीदने पड़ेगे।

Read More: BSNL WhatsApp Chatbot: बीएसएनएल लेकर आया वॉट्सऐप चैटबॉट, अब घर बैठें मिलेंगी ये सुविधाएं

गूगल ड्राइव के जनरल स्टोरेज से अलग हो रहा WhatsApp बैकअप

बता दें कि अब तक WhatsApp बैकअप को गूगल ड्राइव के जनरल स्टोरेज से अलग काउंट किया जा रहा था। पहले आपको गूगल ड्राइव पर फ्री स्पेस मिलता था। लेकिन, अब इस स्पेस पर 15GB का कैप लगा दिया गया है। 15GB का फ्री स्पेस पहले से ही यूजर्स को कम पड़ता रहा है। इस पर उनकी फोटोज, मेल और दूसरी डिटेल्स सुरक्षित रहती हैं। ऐसे में WhatsApp का बैकअप इस पर रखना स्पेस को और भी जल्दी भर देगा।

2024 की पहली तिमाही से देने पड़ सकते हैं पैसे

कहा जा रहा है, कि कंपनी इसे साल 2024 की पहली तिमाही में रोलआउट कर सकती है। इसका मतलब, आपको WhatsApp यूज करने के लिए नहीं बल्कि इसके बैकअप के लिए पैसे देने होंगे। अगर आपका 15GB स्पेस भर जाता है, तो आपको एक्स्ट्रा स्पेस खरीदना होगा, जो Google One के प्लान के रूप में आएगा। इसके लिए आपको मासिक पेमेंट करना होगा। गूगल वन के तीन प्लान- बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम आते हैं। इन सभी प्लान्स में यूजर्स को मासिक चार्ज पर स्टोरेज मिलेगा।

Read more: WhatsApp Username Feature: व्हाट्सएप पर आया बड़ा अपडेट, अब बिना नंबर के यूजर्स को सर्च सकेंगे लोग, जानिए प्रोसेस

कितने रुपये में मिलेगा Google One प्लान?

बेसिक प्लान में यूजर्स को 130 रुपये में 100GB स्पेस मिलेगा। वहीं, 210 रुपये के स्टैंडर्ड प्लान में यूजर्स को 200GB स्पेस मिलेगा, जबकि प्रीमियम प्लान की कीमत 600 रुपये महीना है, जिसमें 2TB डेटा मिलेगा। हालांकि, इन दिनों Google One पर डिस्काउंट मिल रहा है। बात करें बेसिक प्लान की तो आप 35 रुपये के मंथली, स्टैंडर्ड प्लान को 50 रुपये के मंथली और प्रीमियम प्लान को 160 रुपये के मंथली चार्ज पर खरीद सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp