Whatsapp Latest Update

Whatsapp Latest Update: वॉट्सऐप ने लिया बड़ा एक्शन, भूल कर ना करें ये गलती, वरना बैन हो जाएगा अकाउंट

Whatsapp Latest Update: भारत में बढ़ते ऑनलाइन स्कैम पर नकेल कसते हुए WhatsApp ने एक बड़ा एक्शन लिया। एक गलती से बैन हो जाएगा अकाउंट..

Edited By :   Modified Date:  September 6, 2023 / 01:23 PM IST, Published Date : September 6, 2023/1:23 pm IST

Whatsapp Latest Update: वॉट्सऐप की पॉपुलैरिटी किसी से छिपी नहीं है। इसका फायदा स्कैमर्स भी उठाते हैं और कई मासूम लोगों की जेब खाली कर देते हैं। भारत में बढ़ते ऑनलाइन स्कैम पर नकेल कसते हुए WhatsApp ने एक बड़ा एक्शन लिया। WhatsApp ने जुलाई महीने के अंदर 72 लाख से ज्यादा अकाउंट को बंद कर दिया। यह जानकारी वॉट्सऐप ने शेयर की। वॉट्सऐप समेत अधिकतर प्लेटफॉर्म अपनी मंथली गवर्नेंस रिपोर्ट शेयर करते हैं।

Read more: Whatsapp new Feature: वॉट्सऐप पर आया ये नया फीचर, अब बिना नंबर भी लॉगिन कर पाएंगे अकाउंट, जानिए कैसे

72 लाख से भी ज्यादा अकाउंट बैन

मिले रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ने 72 लाख से भी ज्यादा अकाउंट को 1 जुलाई से 31 जुलाई के दौरान बंद किया है। इसमें अधिकतर अकाउंट को भारत में बढ़ते स्कैम को रोकने के लिए बैन किया है। दरअसल, भारत में कई ऑनलाइन स्कैम सामने आ चुके हैं, जिसमें से कुछ स्कैमर्स द्वारा WhatsApp का इस्तेमाल किया गया। ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामलों में वॉट्सऐप पर किसी अनजान नंबर से कॉल या मैसेज आता है। इसके बाद वह विक्टिम को कोई अट्रैक्टिव ऑफर देता है। साइबर स्कैम में अधिकतर विक्टिम लाखों रुपये की ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद वे पुलिस में अपनी कंप्लेंट दर्ज कराते हैं। वॉट्सऐप पर आने वाले फ्रॉड वाले कई मैसेज में पार्ट टाइम जॉब का लालच दिया जाता है। इसमें यूजर्स को वीडियो या कोई पेज लाइक करने को कहते हैं।

Read more: Sukanya Yojana rules changed: बदल गया सुकन्या समृद्ध‍ि योजना का नियम, 30 स‍ितंबर से पहले करना होगा ये काम, वरना बैन हो जाएगा अकाउंट 

यूजर्स की सुरक्षा के लिए खास ऑप्शन

मेटा के इस मैसेजिंग ऐप में यूजर्स की सेफ्टी के लिए कुछ खास ऑप्शन भी हैं, जिसकी मदद से कॉन्टैक्ट को ब्लॉक और उसकी रिपोर्ट की जा सकती है। इस साल मई महीने में वॉट्सऐप ने कहा था कि संदिग्ध कॉल्स और मैसेज की रिपोर्ट करें, उस पर एक्शन लिया जाएगा और फर्जी होने पर उसका अकाउंट बैन होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें