Male cheetah Gaurav and Shaurya both healthy

नर चीता गौरव और शौर्य दोनो स्वस्थ, क्वारेंटाईन बोमा में हुआ दोनो का स्वास्थ्य परीक्षण

Kuno National Park : शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों की निगरानी तेज कर दी गई है।

Edited By :   Modified Date:  July 20, 2023 / 06:28 AM IST, Published Date : July 20, 2023/6:26 am IST

भोपाल : Kuno National Park : शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों की निगरानी तेज कर दी गई है। प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक असीम श्रीवास्तव ने बताया कि कूनो में गौरव और शौर्य दोनों चीते स्वस्थ हैं। बुधवार को दोनों चीतों का स्वास्थ्य परीक्षण कूनो में पदस्थ वन्यप्राणी चिकित्सकों की टीम नामिबिया एवं दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों के समन्वय के साथ किया गया है।

यह भी पढ़ें : रहम की भीख मांगती रहीं महिलाएं, लेकिन दरिंदों ने नग्न कर घुमाया सड़कों पर 

Kuno National Park :  उन्होंने बताया कि दोनों चीतों को आगामी स्वास्थ्य परीक्षण तक क्वारेंटाइन बोमा में रखा गया है। इससे पूर्व गत 14 जुलाई को पवन नर चीता को भी क्वारेंटाइन बोमा में रखा गया है, जो वर्तमान में स्वस्थ है।

यह भी पढ़ें : Manipur Violence: दिल्ली महिला आयोग अध्यक्ष की अपील, नग्न महिलाओं का Video ना करे शेयर.. कहा देखकर आ रहा बेहद गुस्सा..

सीएम ने दिए थे निगरानी बढ़ाने के निर्देश

Kuno National Park :  दरअसल, कूनो में बीते चार माह में आठ चीतों की मौत हो चुकी है। इनमें से दो चीतों की मृत्यु बीते एक सप्ताह में ही हुई है। इस दौरान आपसी संघर्ष में दो अन्य चीते गौरव और शौर्य भी घायल हो गए थे। इसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गत दिवस वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर चीतों की निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि चीतों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाए और उनके इलाज में किसी तरह की कोई कमी न रखी जाए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें