Shahdol News: CM हेल्पलाइन में की झूठी शिकायत की तो पड़ेगा भारी! 181 में की गाली-गलौज और दुरुपयोग, अब दर्ज हुआ युवक पर केस, पुलिस ने चलाया डंडा

Shahdol News: CM हेल्पलाइन में की झूठी शिकायत की तो पड़ेगा भारी! 181 में की गाली-गलौज और दुरुपयोग, अब दर्ज हुआ युवक पर केस, पुलिस ने चलाया डंडा

Shahdol News/Image Source: IBC24

HIGHLIGHTS
  • CM हेल्पलाइन में की झूठी शिकायत,
  • अब खुद पर दर्ज हुआ केस,
  • शहडोल में युवक पर FIR,

शहडोल: Shahdol News: अगर आप CM हेल्पलाइन 181 में शिकायत करने जा रहे हैं तो ज़रा सावधान हो जाइए क्योंकि यदि शिकायत झूठी या गलत पाई गई तो आप पर भी कार्रवाई हो सकती है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मध्यप्रदेश के शहडोल में एक युवक पर इसी वजह से कार्रवाई की गई है।

शहडोल के एक युवक द्वारा सीएम हेल्पलाइन में लगातार झूठी शिकायतें करने और कॉल सेंटर में फोन लगाकर अभद्र भाषा का उपयोग करने पर शहडोल पुलिस ने उक्त व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। सरकार द्वारा आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु सीएम हेल्पलाइन की सुविधा शुरू की गई है। लेकिन शहडोल ज़िले के ब्यौहारी ब्लॉक अंतर्गत सौता गाँव निवासी रवि शंकर यादव ने सीएम हेल्पलाइन में अमर्यादित भाषा, गाली-गलौज और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों सहित पुलिस व प्रशासन के खिलाफ अपमानजनक भाषा का उपयोग किया।

Shahdol News: साथ ही उसके द्वारा की गई शिकायतें झूठी और मनगढ़ंत पाई गईं। पुलिस जांच में यह सामने आया कि रवि शंकर द्वारा सैकड़ों शिकायतें की गई थीं। यह कृत्य सरकारी कार्य में बाधा डालने और लोक शांति भंग करने की श्रेणी में आता है। इसलिए पुलिस ने शिकायतकर्ता रवि शंकर यादव के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। पुलिस ने आम नागरिकों से अपील की है कि सीएम हेल्पलाइन जैसी नागरिक सुविधाओं का उपयोग अपनी वास्तविक समस्याओं के निवारण हेतु करें। इस सुविधा का दुरुपयोग करना और झूठी शिकायतें करना कानूनी अपराध है जिसके तहत सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

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क्या "CM हेल्पलाइन में झूठी शिकायत" करने पर कार्रवाई हो सकती है?

हाँ, अगर कोई व्यक्ति CM हेल्पलाइन में झूठी, ग़लत या मनगढ़ंत शिकायत करता है, तो उसके खिलाफ FIR दर्ज की जा सकती है।

"CM हेल्पलाइन शिकायत" करने का सही तरीका क्या है?

केवल वास्तविक और सत्य शिकायतें दर्ज करें, शालीन भाषा का प्रयोग करें, और झूठे आरोपों से बचें।

"शहडोल CM हेल्पलाइन केस" में किस व्यक्ति पर कार्रवाई हुई है?

शहडोल ज़िले के सौता गाँव निवासी रवि शंकर यादव के खिलाफ पुलिस ने FIR दर्ज की है।

क्या "CM हेल्पलाइन शिकायतकर्ता" की जांच होती है?

हाँ, सभी शिकायतों की जांच की जाती है। झूठी शिकायत की पुष्टि होने पर शिकायतकर्ता पर कार्रवाई हो सकती है।

"CM हेल्पलाइन का दुरुपयोग" कैसे रोका जा सकता है?

जनता को जागरूक किया जा रहा है कि वे इस सुविधा का प्रयोग केवल वास्तविक समस्याओं के समाधान के लिए करें।