Free Ration Card Scheme Latest Update : Government made a big change

Ration Card Latest Update : राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने लिया बड़ा फैसला, मिलने वाले अनाज में होगा बदलाव, इन लाभार्थियों का मिलेगा लाभ

फ्री राशन में पौष्टिक आहार भी मिलेगा सरकार की तरफ से लाभार्थियों को मिलने वाले राशन पर अपडेट आया है! Free Ration Card Scheme Latest Update

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 03:18 PM IST, Published Date : December 18, 2022/3:18 pm IST

नई दिल्ली। Free Ration Card Scheme Latest Update :  सरकार समय-समय पर राशन कार्ड पर नई ​जानकारी अपडेट करती रहती है। जिससे लोगों को लाभ के साथ ​उसका फायदा मिल सके। ऐसे में सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ लेने वालों के लिए अच्छी सामने आ रही है। राशन कार्ड पर अनाज तो मिलता ही है। वहीं कुछ राज्यों में 1 रूपये प्रति​ किलो के हिसाब से अनाज मिलता है। लेकिन अब अनाज साधारण नहीं मिलेगा। अब आपको फ्री राशन में पौष्टिक आहार भी मिलेगा सरकार की तरफ से लाभार्थियों को मिलने वाले राशन पर बड़ा अपडेट आया है। सरकार फ्री राशन के एक बड़े नियम में बदलाव कर रही है, जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों कों अप्रैल 2023 से मिलना शुरू हो जाएगा। इस बदलाव के बाद करीबन 60 लाख राशन कार्डधारकों को अच्छी और पौष्टिक चावल मिलेगा।

read more : Gold-Silver Price Today: सोना चमका, चांदी ने भी मारी उछाल, खरीदारी से पहले जान लें आज का भाव 

आखिर कब से होगा नया नियम लागू?

Free Ration Card Scheme Latest Update : आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस योजना के लाभ के लिए सरकार ने 1 अप्रैल 2023 अगले साल से सभी कार्डधारकों को पोर्टिफाइड चावल देने का फैसला लिया है, ताकि देश के करोड़ों कार्डधारकों को पौष्टिक राशन मिल सके।

read more : खुशखबरी : EPFO ने कर्मचारियों को दी ये बड़ी सौगात, फटाफट चेक कर लें अपना अकाउंट 

Free Ration Card Scheme Latest Update : सरकार ने इसके लिए करीब 11 कंपनियों का पैनल तैयार किया है, जो इस योजना के लिए काम करेगी। आपको बता दें कि इस समय यह सुविधा सिर्फ हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों को ही मिल रही है। लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद अब देशभर के लोगों को पोर्टिफाइड चावल खाने के लिए मिलेगा।

read more : किसानों के लिए राहत वाली खबर, अब घर तक पहुंचेगी खाद, नहीं होना पड़ेगा परेशान,बस करना होगा ये आसान काम 

इतना ही नहीं, इस योजना के तहत जरुरतमंदों को पौष्टिक आहार मिल सके इसलिए सरकार जल्दी ही राशन की दुकानों पर गेहूं-चावल के अलावा अन्य पौष्टिक सामान भी उपलब्ध कराएगी। उत्तराखंड सरकार ने भी इस पर जानकारी दी है कि जरूरतमंद लोगों की पौष्टिकता को ध्यान में रखते हुए सरकार इस पर विचार कर रही है। दरअसल, सरकार इस कोशिश में है कि सभी सामान को रियायती कीमत पर जरूरतमंद और गरीब लोगों को उपलब्ध कराया जाए।

read more : Gold-Silver Price Today: सोना चमका, चांदी ने भी मारी उछाल, खरीदारी से पहले जान लें आज का भाव 

कैसा होता है यह पोर्टिफाइड चावल?

आपको बता दें कि पोर्टिफाइड चावल साधारण चावल की अपेक्षा अधिक पौष्टिक होते हैं, जिसे बनाना भी बहुत आसान है। साधारण चावल में खनिज पदार्थ, प्रोटीन और विटामिन एक निश्चित मात्रा में मिलाए जाते हैं, जबकि पोर्टिफाइड चावल में आयरन, विटमिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तरह के पौष्टिक तत्व शामिल होते हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें