PM kisan 14th Installments

पीएम किसान की 14वीं किस्त को लेकर ताजा अपडेट आई सामने, इस दिन खाते में आ सकती है राशि

PM kisan 14th Installments किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जल्द भेजी जाएगी 14वीं किस्त की राशि, नियम-तारीख पर जानें बड़ी अपडेट

Edited By :   Modified Date:  May 19, 2023 / 04:38 PM IST, Published Date : May 19, 2023/4:32 pm IST

PM kisan 14th Installments: करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की राशि जल्द ही उनके खाते में भेजी जाएगी। इससे पहले 13वीं किस्त की राशि फरवरी महीने किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। माना जा रहा है कि किसानों के लिए 14वीं किस्त की राशि जून महीने के अंत तक किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।

इस दिन आ सकती है खाते में राशी

PM kisan 14th Installments: देश के 10 करोड़ से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। वही उनके आगामी किस्त का इंतजार भी जल्द समाप्त होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगली किस्त का पैसा किसानों के खाते में जून के अंत तक भेजा जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में 31 मई से जून के तीसरे सप्ताह के बीच राशि ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि फिलहाल इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

फरवरी में आई थी 13वीं किस्त

PM kisan 14th Installments: इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 13वीं किस्त की राशि फरवरी महीने में उनके खाते में भेजी गई थी। सरकार पात्र किसानों को हर साल 6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह राशि 2000 के तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में भेजे जाते हैं। पहली किस्त की राशि अप्रैल से जुलाई महीने में, दूसरी किस्त की राशि अगस्त से नवंबर जबकि तीसरी किस्त की राशि दिसंबर से मार्च के बीच किसानों के खाते में भेजी जाती है।

ऐसे चेक करें स्टेट्स

– किसान खाते में राशि चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
– ‘ फार्मर कॉर्नर’ पर जाकर लाभार्थी की स्थिति का चुनाव करें
– आधार नंबर और बैंक खाता संख्या दर्ज करें
– गेट डाटा पर क्लिक करें
– किस्त की जानकारी आपके खाते में होगी
– कई किसान अपात्र घोषित

2 करोड़ किसान अपात्र

PM kisan 14th Installments: पिछली बार अप्रैल से जुलाई की किस्त 11 करोड़ 27 लाख किसानों के खाते में भेजी गई थी। लेकिन इस बार 2 करोड़ से अधिक किसान इस राशि से वंचित रह सकते हैं। दरअसल सरकार की गणना के मुताबिक दो करोड़ से अधिक किसान अपात्र पाए गए हैं। इससे पहले दिसंबर माह 2022 23 की किस्त केवल 8 करोड़ 80 लाख किसानों के खाते में पहुंची थी।

सरकार की बड़ी तैयारी

PM kisan 14th Installments: वहीं अगस्त से नवंबर की किस्त 9 करोड़ किसानों के खाते में भेजी गई थी। सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत करोड़ों लोगों के नाम किसान की लिस्ट से काटे जा रहे हैं या फिर उनके किस्त रोक दी जा रही है। दरअसल सरकार ऐसे लोगों के नाम लिस्ट से हटा रही है, जो इस योजना के लिए अपात्र पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- ‘अंग्रेजी हटाओ-हिंदी बचाओ’ आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी की जयंती आज

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले बीजेपी का एक महीने का मेगा प्लान, प्रदेश में शुरू होने जा रहा मोदी कैंपेन, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें