(WhatsApp New Feature, Image Credit: Pexels)
नई दिल्ली: WhatsApp अपने यूजर्स के लिए लगातार कुछ नया लाने पर काम कर रहा है। चैटिंग, कॉलिंग और स्टेटस के बाद अब कंपनी ऐसा फीचर टेस्ट कर रही है, जिससे यूजर्स अपनी प्रोफाइल को पहले से ज्यादा आकर्षक बना सकेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, WhatsApp जल्द ही ऐसा कवर फोटो फीचर (Cover Photo Feature) लाने वाला है जो बिल्कुल Facebook की तरह काम करेगा। इस फीचर के जरिए यूजर अपनी प्रोफाइल पर कवर फोटो सेट कर पाएंगे, यानी अब केवल डीपी (Display Picture) ही नहीं, बल्कि उसके ऊपर एक बड़ी इमेज भी जोड़ी जा सकेगी। इससे WhatsApp प्रोफाइल का पूरा लुक और फील बदल जाएगा।
WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ने इस फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसे फिलहाल Android बीटा वर्जन 2.25.32.2 में देखा गया है। इसका मतलब ये है कि आने वाले अपडेट्स में इसे आम यूज़र्स के लिए भी रोलआउट किया जा सकता है। बीटा टेस्टिंग के दौरान कई यूज़र्स ने इसे नोटिस किया है, जहां प्रोफाइल सेटिंग्स में कवर फोटो लगाने का नया विकल्प दिखाई दिया है।
WhatsApp हमेशा से यूजर्स की प्राइवेसी पर फोकस करता आया है। इसी कड़ी में इस फीचर के लिए भी प्राइवेसी कंट्रोल जोड़े जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कवर फोटो के लिए यूजर को वही विकल्प मिलेंगे जो डीपी के लिए मौजूद हैं – जैसे ‘Everyone’, ‘My Contacts’ और ‘Nobody’। यानी आप तय कर पाएंगे कि आपका कवर फोटो कौन देख सकता है और कौन नहीं।
यह फीचर खास तौर पर उन यूजर्स के लिए फायदेमंद होगा जो अपने प्रोफाइल पर पर्सनल या प्रोफेशनल टच देना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर, कई लोग अपने बिजनेस, ब्रांड या क्रिएटिव वर्क को दिखाने के लिए कवर फोटो लगा सकेंगे।
Meta के स्वामित्व वाला WhatsApp अब सिर्फ चैटिंग ऐप नहीं रहा। हाल के महीनों में इसमें Channels, Communities, Polls, Avatars और AI-based Chat Filters जैसे फीचर जोड़े गए हैं। ऐसे में कवर फोटो का आना इस बात का संकेत है कि WhatsApp अपनी ऐप को सोशल नेटवर्किंग के और करीब लाना चाहता है।
Facebook और Instagram की तरह WhatsApp भी अब ऐसा प्लेटफॉर्म बनना चाहता है जहां यूजर खुद को बेहतर तरीके से पेश कर सकें। प्रोफाइल पर कवर फोटो लगाने का ऑप्शन यूजर्स को अपनी पर्सनालिटी और इंटरेस्ट दिखाने का मौका देगा।
फिलहाल WhatsApp ने इसकी लॉन्च डेट की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। कंपनी पहले इसे कुछ सीमित यूजर्स के साथ टेस्ट करेगी और उसके बाद इसे सभी प्लेटफॉर्म्स (Android और iOS) पर रिलीज किया जाएगा। अगर सब कुछ सही रहा, तो आने वाले महीनों में यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो सकता है।