Millet will be available free on ration card in UP

Ration Card : अब राशन कार्ड धारकों को गेंहू-चावल के साथ मुफ्त मिलेगी ये चीज, यहां की सरकार ने किया ऐलान..

Millet will be available free on ration card in UP: निःशुल्क वितरण होने वाले राशन में बाजरा को भी शामिल करने का फैसला किया है।

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2023 / 08:48 PM IST, Published Date : December 22, 2023/8:48 pm IST

Millet will be available free on ration card in UP : लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदि्त्यनाथ सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने अब सभी राशन कार्ड धारकों को निःशुल्क वितरण होने वाले राशन में बाजरा को भी शामिल करने का फैसला किया है। इसके तहत अगले साल फरवरी महीने से लोगों को मिलने वाले राशन में गेहूं और चावल की मात्रा को कम करके उसे बाजरा को भी शामिल कर दिया जाएगा। जिसके बाद सभी राशन कार्ड धारकों को राशन में अब बाजरा भी मिलना शुरू हो जाएगा।

read more : CM Helpline : सीएम हेल्पलाइन पर आ रही अजब-गजब फरमाइश वाली शिकायतें, मिल्क पार्लर से लेकर नौकरी तक मांग रहे शिकायतकर्ता, जानें क्या है पूरा माजरा.. 

Millet will be available free on ration card in UP : फरवरी से अब उत्तरप्रदेश में चावल-गेहूं की मात्रा को कम करते हुए बाजरे को भी वितरण में शामिल किया गया है। लाभार्थियों को हर महीने 35 किलोग्राम 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल मुफ्त दिया जाता है। फरवरी से 14 किलोग्राम गेहूं, 10 किलोग्राम बाजरा और 11 किलो चावल दिया जाएगा।

Millet will be available free on ration card in UP

अपर आयुक्त जीपी राय ने जिला पूर्ति अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए कहा है कि अन्त्योदय कार्ड धारकों को 14 किग्रा गेहूँ और 21 किग्रा चावल के स्थान पर 14 किग्रा गेहूँ और 11 किग्रा चावल के साथ ही 10 किग्रा बाजरा दिया जाएगा। पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट दिये जाने वाले 2 किग्रा गेहूँ और 3 किग्रा चावल के स्थान पर 2 किग्रा गेहूं, 2 किग्रा बाजरा और 1 किग्रा चावल का वितरण किया जाएगा। यह वितरण जून तक प्रस्तावित है।

आदेश में कहा गया है कि खरीफ खरीद वर्ष 2023-24 में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत 50,000 मीट्रिक टन मक्का, 30,000 ज्वार एवं 5,00,000 मीट्रिक टन बाजरा क्रय करने और टीपीडीएस और अन्य वेलफेयर योजना में वितरण करने की अनुमति दी गई है। ऐसे में एनएफएसए योजना में जनवरी 2024 के आवंटन में 25000 मीट्रिक टन चावल की मात्रा कम करते हुए 25000 मीट्रिक टन बाजरा वितरण की अनुमति दी गई है। इसी के तहत जनपदों के समस्त यूनिटों के सापेक्ष आवंटन करते हुए कुल 26943.841 मीट्रिक टन बाजरा का आवंटन चावल की मात्रा कम करते हुए किया गया है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें