जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार ने रैली निकाली | George Floyd's family take out rally

जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार ने रैली निकाली

जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार ने रैली निकाली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : May 24, 2021/5:45 am IST

मिनियापोलिस (अमेरिका), 24 मई (एपी) अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड और पुलिस की कार्रवाई में मारे गए अन्य लोगों के परिजन, कार्यकर्ताओं और मिनियापोलिस के नागरिकों ने फ्लॉयड की बरसी पर रविवार को एक रैली में हिस्सा लिया।

सैकड़ों लोग मिनियापोलिस में उस अदालत के बाहर रैली के लिए एकत्र हुए, जहां फ्लॉयड की हत्या के मामले में पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन के खिलाफ सुनवाई एक महीने पहले पूरी हुई थी। इस रैली में लोगों के फ्लॉयड और फिलैंडो कास्टिले समेत पुलिस की कार्रवाई में मारे गए अश्वेत लोगों की तस्वीरें पकड़ रखी थीं।

फ्लॉयड की बहन ब्रिगेट ने रविवार को आयोजित रैली में कहा, ‘‘यह लंबा साल रहा। यह दु:ख भरा साल रहा। मेरा और मेरे परिवार का जीवन पलक झपकते की बदल गया और इसके पीछे का कारण मुझे अभी तक नहीं पता।’’

इस रैली को फ्लॉयड के परिवार के वकील बेन क्रम्प, कार्यकर्ता अल शार्पटन और कई स्थानीय कार्यकर्ताओं ने संबोधित किया।

फ्लॉयड की मौत को मंगलवार को एक साल पूरा हो जाएगा।

पुलिस अधिकारी चाउविन (45) ने फ्लॉयड की गर्दन पर अपने घुटने से नौ मिनट से ज्यादा वक्त तक दबाव बनाकर उसे जमीन पर गिराये रखा था जबकि वह बार-बार कहता रहा कि उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही है। अंतत: उसने दम तोड़ दिया। फ्लॉयड की निर्मम मौत के बाद देश भर में हिंसक प्रदर्शन हुए थे।

उत्तरी कैरोलीना में फ्लॉयड के जन्मस्थल फेयेटविले में एक गैर सरकारी संगठन ‘जॉर्ज फ्लॉयड मेमोरियल फाउंडेशन’ फ्लॉयड की पुण्यतिथि पर इस सप्ताहांत और अगले की सप्ताह की शुरुआत में कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

इन कार्यक्रमों के तहत रविवार को एक रैली और मार्च का आयोजन किया गया।

अश्वेत समुदायों के प्रति नस्ली मतभेद के खिलाफ आवाज उठाने के लिए फ्लॉयड के परिजन ने सितंबर 2020 में गैर सरकारी संगठन शुरू किया था।

न्यूयॉर्क में रविवार को एक रैली में भाग लेने वाले फ्लॉयड के भाई टेरेंस ने समर्थकों से उनके भाई एवं नस्ली हिंसा के पीड़ितों को हमेशा याद रखने की अपील की।

एपी सिम्मी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)