पुतिन ने यूक्रेन के अनाज निर्यात पर ‘उन्माद’ पैदा करने के लिए पश्चिमी देशों को दोषी ठहराया |

पुतिन ने यूक्रेन के अनाज निर्यात पर ‘उन्माद’ पैदा करने के लिए पश्चिमी देशों को दोषी ठहराया

पुतिन ने यूक्रेन के अनाज निर्यात पर ‘उन्माद’ पैदा करने के लिए पश्चिमी देशों को दोषी ठहराया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 24, 2022/11:00 pm IST

मास्को, 24 जून (भाषा) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को पश्चिमी देशों पर संघर्ष के बीच यूक्रेन के अनाज निर्यात को लेकर जानबूझकर ‘उन्माद’ पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि रूस दुनिया को ऊर्जा, कृषि उत्पाद तथा उर्वरक उपलब्ध कराने के अपने दायित्वों का पालन करने के लिए तैयार है।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा डिजिटल माध्यम से आयोजित ‘ब्रिक्स प्लस’ शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुतिन ने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून को कमजोर करने की दिशा में कुछ देशों की नीतियों ने अंतरराष्ट्रीय संबंधों को असंतुलित कर दिया है।

समाचार एजेंसी ‘तास’ के मुताबिक पुतिन ने कहा, ‘‘काला सागर स्थित बंदरगाह के जरिए यूक्रेन के अनाज निर्यात को लेकर उन्माद को भड़काने के प्रयास किए जा रहे हैं।’’

पुतिन ने कहा कि रूस यूक्रेन से अनाज के निर्यात को रोकने के लिए कोई बाधा नहीं पैदा कर रहा है और अनाज ढुलाई करने वाले जहाजों को अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में सुरक्षित मार्ग देने के लिए तैयार है, बशर्ते कि यूक्रेन की सेना बंदरगाहों और खदानों के आसपास से हट जाए। हालांकि, उन्होंने कहा कि यूक्रेन अनाज के निर्यात के प्रति सकारात्मक रवैया नहीं दिखा रहा है।

पुतिन ने कहा कि रूस और अमेरिका दोनों के अनुमानों के अनुसार 50 से 60 लाख टन गेहूं और 70 लाख टन मक्का वहां है। उन्होंने कहा कि अनाज की इतनी मात्रा से निश्चित रूप से वैश्विक अनाज बाजार के मुद्दों को हल नहीं होगा। उन्होंने कहा कि रूस अन्य देशों को ऊर्जा, कृषि उत्पाद और उर्वरक उपलब्ध कराने के अपने दायित्वों का पालन करने के लिए राजी है।

पुतिन ने पश्चिमी देशों पर वैश्विक खाद्य समस्याओं के बारे में स्वार्थी रूख अपनाने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी फैलने और ‘‘खाद्य बाजार गंभीर रूप से असंतुलित’’ होने पर वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति तथा मांग दोनों ही विश्व स्तर पर प्रभावित हुई थी।

उन्होंने फ्रांस की क्रांति के दौरान फ्रांस की रानी मैरी एंटोनेट की चर्चित टिप्पणी ‘यदि रोटी नही मिली तो लोग केक क्यों नही खाते’ का जिक्र किया।

युद्ध के कारण लाखों टन अनाज गोदामों और यूक्रेन के बंदरगाहों में पड़ा है लेकिन निर्यात नहीं हो पा रहा जिससे कीमतों में वृद्धि हुई है। यूक्रेन गेहूं का एक प्रमुख वैश्विक निर्यातक है, जो वैश्विक बाजार में नौ प्रतिशत का योगदान देता है। यूक्रेन सूरजमुखी के वैश्विक तेल बाजार में 42 प्रतिशत और मक्का के उत्पादन में 16 प्रतिशत योगदान देता है।

पुतिन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून को कमजोर करने की दिशा में कुछ देशों की नीतियों ने अंतरराष्ट्रीय संबंधों को असंतुलित कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे मूल्यों को साझा करने वाले भागीदारों के साथ सहयोग का महत्व असंतुलित अंतरराष्ट्रीय संबंधों की मौजूदा परिस्थितियों में नाटकीय रूप से बढ़ गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ब्रिक्स प्लस बैठकों के आयोजन को बहुत उपयोगी मानता हूं। यह बैठक पारस्परिक रूप से लाभकारी साझेदारी बनाने में रुचि रखने वाले देशों के नेताओं को एक साथ लाती हैं, जो वैश्विक राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर विचारों की निकटता और उन्हें हल करने के तरीकों पर आधारित हैं।’’

भाषा आशीष देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers