अमेरिकी दूत ने वार्ता के प्रस्ताव पर उत्तर कोरिया की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद जताई | US envoy expects positive response from North Korea to talks proposal

अमेरिकी दूत ने वार्ता के प्रस्ताव पर उत्तर कोरिया की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद जताई

अमेरिकी दूत ने वार्ता के प्रस्ताव पर उत्तर कोरिया की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद जताई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : June 21, 2021/9:50 am IST

सोल, 21 जून (एपी) उत्तर कोरिया संबंधी मामलों के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत ने सोमवार को उम्मीद जताई कि प्योंगयांग वार्ता के अमेरिकी प्रस्ताव पर जल्द ही सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा।

इससे पहले, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने अधिकारियों को वार्ता एवं टकराव दोनों के लिए तैयार रहने को कहा था।

उत्तर कोरिया के लिए बाइडन के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम दक्षिण कोरियाई और जापानी अधिकारियों के साथ वार्ता करने लिए सोल में हैं। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और अमेरिका के नेतृत्व में उस पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण दोनों देशों के बीच कूटनीतिक गतिरोध पैदा हो गया है। सुंग किम इसी मामले पर बात करने के लिए सोल में हैं।

सोल में इस त्रिपक्षीय वार्ता से पहले उत्तर कोरिया में पिछले सप्ताह राजनीतिक सम्मेलन हुआ था, जिसमें किम जोंग उन ने अपने देश में खाद्य की कमी को स्वीकार किया था और गहराती आर्थिक समस्याओं से बाहर निकालने का संकल्प लिया था। उन्होंने अपने अधिकारियों से अमेरिका के साथ वार्ता एवं टकराव दोनों के लिए तैयार रहने को कहा था।

अमेरिकी दूत सुंग किम ने कहा कि अमेरिका के सहयोगियों ने उत्तर कोरियाई नेता की टिप्पणियों पर गौर किया और उन्हें उम्मीद है कि उत्तर कोरिया बैठक के प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा।

किम ने दक्षिण कोरियाई के परमाणु दूत नोह क्यू-दुक और जापान के परमाणु दूत ताकेहिरो फुनाकोशी के साथ बैठक में कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि डीपीआरके (उत्तर कोरिया) बिना किसी पूर्व शर्त के कहीं भी, कभी भी मिलने के हमारे प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा।’’

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि तीनों देशों के अधिकारियों ने उत्तर कोरिया के प्रति एक समन्वित दृष्टिकोण की पुष्टि की और बातचीत को फिर से शुरू करने की दिशा में काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

एपी सिम्मी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)